Move to Jagran APP

Schools Reopen: गर्मी की छुट्टियां खत्म, दिल्ली-यूपी और हरियाणा में आज से खुले स्कूल; देखें तस्वीरें

Schools Reopen News गर्मी की छुट्टियां खत्म होने के बाद आज यानी एक जुलाई से राजधानी दिल्ली उत्तर प्रदेश और हरियाणा के स्कूल खुल गए हैं। बच्चे उत्साह के साथ स्कूल पहुंचते दिखे। वहीं कई निजी स्कूल चार जुलाई से खुलेंगे।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 08:54 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 08:54 AM (IST)
Schools Reopen: गर्मी की छुट्टियां खत्म, दिल्ली-यूपी और हरियाणा में आज से खुले स्कूल; देखें तस्वीरें
Schools Reopen: गर्मी की छुट्टियां खत्म, दिल्ली-यूपी और हरियाणा में आज से खुले स्कूल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां बृहस्पतिवार को समाप्त हो गई हैं। शुक्रवार से सभी स्कूलों में आफलाइन माध्यम से शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो गई है। पहले दिन बच्चे उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे। इस दौरान अभिभावक यातायात नियमों का उल्लंघन करते भी नजर आए। 

loksabha election banner

दिल्ली के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में एक जुलाई से कक्षाएं शुरू कर दी गई हैं, लेकिन निजी स्कूल चार जुलाई से स्कूल खोलेंगे। स्कूलों ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

कोरोना से बचाव के नियमों का कराया जा रहा पालन

स्कूलों ने कोरोना से बचाव के नियमों के पालन का भी ध्यान रखा है। कुछ स्कूलों ने मास्क को छात्रों के लिए अनिवार्य किया है, वहीं कुछ ने कहा कि इस संबंध में शिक्षा निदेशालय से निर्देश का इंतजार है।

वहीं, राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ के महासचिव अजय वीर यादव ने बताया कि 28 जून से सभी शिक्षकों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे।

इससे पहले शिक्षकों ने छात्रों के स्वागत के लिए सभी तैयारियां की थी। उन्होंने बताया था कि सभी सरकारी स्कूल सामान्य समय के अनुसार ही संचालित होंगे।

एक्शन कमेटी आफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल के अध्यक्ष भरत अरोड़ा ने कहा कि एक जुलाई के बाद शुक्रवार और शनिवार की छुट्टियां पड़ेंगी। ऐसे में ज्यादातर निजी स्कूल चार जुलाई से खुलेंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना के नियमों को लेकर स्कूलों को शिक्षा निदेशालय की ओर से दिशानिर्देशों का भी इंतजार है। निदेशालय जो भी निर्देश जारी करेगा उसका पालन किया जाएगा।

इधर, कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण छात्रों के अभिभावक काफी चिंतित हैं। इसको लेकर प्रधानाचार्यो ने कहा कि आफलाइन कक्षाओं को लेकर कोई परेशानी की बात नहीं है।

गर्मियों की छुट्टियां समाप्त होने के बाद फरीदाबाद के एनआईटी नंबर तीन राजकीय कन्या विद्यालय में पहले दिन दसवीं की छात्राओं से छुट्टियों के दौरान की गई गतिविधियों की जानकारी लेतीं अध्यापिका।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.