Move to Jagran APP

'सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधा, अलग-अलग रियासतों को किया शामिल'

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधा। देश में अलग-अलग रियासतों को देश में शामिल किया।

By Edited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 06:43 PM (IST)Updated: Thu, 01 Nov 2018 04:43 PM (IST)
'सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधा, अलग-अलग रियासतों को किया शामिल'

गुरुग्राम, जेएनएन। भारत की अखंडता और एकता के सूत्रधार भारत रत्न से सम्मानित देश के प्रथम गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 144वीं जयंती के अवसर पर बुधवार को ताऊ देवीलाल स्टेडियम में रन फॉर यूनिटी दौड़ का आयोजन किया गया। केंद्रीय उद्योग, वाणिज्य एवं नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु और हरियाणा के शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने दौड़ में शामिल पांच हजार प्रतिभागियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

loksabha election banner

धरती मां अलग-अलग हिस्सों में बंटी होती
रन फॉर यूनिटी दौड़ ताऊ देवीलाल स्टेडियम से शुरू होकर मेदांता अस्पताल के सामने से होती हुई बख्तावर चौक पर पहुंच कर यू-टर्न लेकर वापस स्टेडियम में संपन्न हुई। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरदार पटेल ने देश को एकता के सूत्र में बांधा। देश में अलग-अलग रियासतों को देश में शामिल किया। मंत्री ने कहा कि जब हम भारत माता की जय का नारा लगाते हैं तो देश को संगठित करने वाले उस व्यक्तित्व को याद करना हमारा कर्तव्य है। अगर पटेल देश को संगठित नहीं करते तो भारत माता की जय बोलते समय हम दुखी होते क्योंकि हमारी धरती मां अलग-अलग हिस्सों में बंटी हुई होती।

रियासतों को एक करने का काम किया
हरियाणा के शिक्षा तथा पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा कि आज पूरा हिंदुस्तान देश की एकता के लिए दौड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पटेल ने आजादी के समय 562 रियासतों को एक करने का काम किया। दौड़ शुरू होने से पहले प्रतिभागियों को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई गई और स्कूली बच्चों ने योग के अलग-अलग इवेंट में प्रदर्शन किया।

कई गणमान्य लोग रहे उपस्थित 
इस मौके पर सोहना के विधायक तेजपाल तंवर, पुलिस आयुक्त केके राव, उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त मुनीष शर्मा, नगराधीश मनीषा शर्मा, हरियाणा डेयरी विकास प्रसंघ के चेयरमैन जीएल शर्मा, भाजपा के जिलाध्यक्ष भूपेंद्र चैहान, अंतरराष्ट्रीय पैरा खिलाड़ी देवऋषि, डीसीपी सुलोचना गजराज, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी प्रेम लता, सिविल सर्जन डॉ. बीके राजौरा, डीएसओ परसराम, एसीपी राजीव, एसडीएम डॉ. चिनार चहल व द्रोणाचार्य अवार्डी सुनील डबास सहित जिला प्रशासन के कई अधिकारीगण उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.