Move to Jagran APP

कुर्सी की हनक में कर्नल को भिजवाया जेल, अब एडीएम व उसकी पत्नी को तलाश रही पुलिस

सेवानिवृत्त कर्नल ने जेल से एडीएम, उनकी पत्नी और बेटे सहित सात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। एडीएम के दबाव में पुलिस ने जबरन भेज दिया था जेल।

By Amit SinghEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 09:42 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 09:42 AM (IST)
कुर्सी की हनक में कर्नल को भिजवाया जेल, अब एडीएम व उसकी पत्नी को तलाश रही पुलिस
कुर्सी की हनक में कर्नल को भिजवाया जेल, अब एडीएम व उसकी पत्नी को तलाश रही पुलिस

नोएडा (जेएनएन)। मुजफ्फरनगर में तैनात एडीएम की पत्नी से छेड़छाड़ व एससी-एसटी एक्ट में सेवानिवृत्त कर्नल की गिरफ्तारी के मामले में नया मोड़ आ गया है। लुक्सर जेल में बंद सेवानिवृत्त कर्नल ने शनिवार को जेल अधीक्षक के जरिये जिलाधिकारी बीएन सिंह को एक पेन ड्राइव व शिकायती पत्र भेजा। उसके आधार पर थाना सेक्टर 20 पुलिस ने मुजफ्फरनगर में तैनात एडीएम, उनकी पत्नी और बेटे सहित सात लोगों के खिलाफ जानलेवा हमला, अवैध निर्माण, साजिश के तहत उन्हें फंसाने सहित छह धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

loksabha election banner

आरोपितों में जितेंद्र अवस्थी, प्रशांत नागर, राहुल नागर, रोहित गुजराल के नाम शामिल हैं। इनमें राहुल एडीएम का गनर और जितेंद्र अवस्थी घरेलू सहायक है। बाकी परिचित हैं। शनिवार दोपहर केस दर्ज होने के बाद पुलिस की दो टीमें इनकी गिरफ्तारी के प्रयास में जुट गई हैं। पुलिस का कहना है कि अभी एडीएम का नोएडा स्थित घर बंद है।

लापरवाही बरतने पर चौकी इंचार्ज निलंबित

वहीं, 14 अगस्त को पुलिस कंट्रोल रूम को हुई कॉल के बाद प्राथमिक जांच करने पहुंचे सेक्टर 29 चौकी इंचार्ज रवि तोमर को शनिवार को एसएसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने कर्तव्यपालन में लापरवाही, अनुशासनहीनता व पुलिस बल की छवि को धूमिल करने के आरोप में निलंबित कर दिया है।

14 अगस्त को दर्ज हुई थी एफआइआर

उधर, गिरफ्तार कर्नल के समर्थन में आए सैकड़ों पूर्व सैनिकों ने परिवार के लोगों के साथ शनिवार शाम शांति मार्च निकालकर विरोध जाहिर किया। सेक्टर 29 स्थित गंगा शॉपिंग कांप्लेक्स से शुरू हुआ शांति मार्च शहीद स्मारक तक गया। ये लोग कर्नल को न्याय दिलाने और लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे। सेक्टर 29 निवासी सेवानिवृत्त कर्नल पर 14 अगस्त को पड़ोस में रहने वाली एडीएम की पत्नी ने छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए केस दर्ज कराया था। कर्नल बिल्डिंग के भूतल पर रहते हैं, जबकि एडीएम का परिवार उसी बिल्डिंग के प्रथम तल पर रहता है।

एफआइआर से पहले नहीं हुई सीसीटीवी की जांच

एडीएम की पत्नी से छेड़छाड़ व एससी-एसटी एक्ट में सेवानिवृत्त कर्नल की गिरफ्तारी के मामले में पुलिस का कहना है कि 14 अगस्त को घटना की सूचना पर पहुंचे चौकी इंचार्ज रवि तोमर ने कर्नल के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने वाली एडीएम की पत्नी सहित वहां मौजूद रही कुछ महिलाओं से पूछताछ की थी। इसके आधार पर उन्होंने तत्कालीन कोतवाली प्रभारी को रिपोर्ट दी थी। उसमें कहा था कि महिला से विवाद हुआ है और भविष्य में विवाद की आशंका है। लेकिन शुरुआती जांच के दौरान पुलिस ने मौके पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज नहीं देखी थी। सेवानिवृत्त कर्नल के परिजनों का कहना है कि फुटेज में दिख रहा है कि एडीएम ने सेवानिवृत्त कर्नल को हाथ से धक्का दिया था। फुटेज में कर्नल की गलती नहीं दिख रही है।

परिजन का आरोप, प्रशासनिक दबाव में पुलिस ने भेजा जेल

सेवानिवृत्त कर्नल ने पुलिस को दी शिकायत में कहा है कि पुलिस ने प्रशासनिक दबाव में आकर उन्हें बिना कसूर के ही जेल भेज दिया। एडीएम के दबाव में आकर पुलिस उन्हें पीसीआर में जबरदस्ती बैठा कर कोतवाली लाई और उनका पक्ष तक नहीं सुना। महिला की शिकायत पर पुलिस ने एक पक्षीय कार्रवाई की। जबकि घटना के दिन वह आगरा जाने के लिये घर से निकले थे। उसी दौरान एडीएम की पत्नी सहित अन्य लोग आये और उनके साथ मारपीट करने लगे थे।

अमेरिका से लौटा सेवानिवृत्त कर्नल का परिवार, न्याय के लिए संभाला मोर्चा

सेवानृवित्त कर्नल की पत्नी दो बेटे व एक बेटी के साथ अमेरिका में रहती हैं। पति को जेल भेजे जाने की सूचना पाकर वह बृहस्पतिवार को बेटी के साथ नोएडा के लिये रवाना हुई थी। शुक्रवार को नोएडा स्थित घर पहुंचने के बाद वह कर्नल से जेल में मिली। इसके बाद से उन्होंने एडीएम व उनकी पत्नी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।

16 मेडल के साथ सेवानिवृत्त हुए हैं कर्नल

सेवानिवृत्त कर्नल का सेना में काफी सराहनीय योगदान रहा है। सियाचिन ग्लेशियर को कब्जा मुक्त कराने के ऑपरेशन में उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। वह थल सेना अध्यक्ष के एडीसी भी रहे हैं। उन्हें वीरता और अन्य राष्ट्र सेवाओं के लिए 16 मेडल मिल चुके हैं। 1965 के युद्ध में भी उनकी भूमिका सराहनीय रही थी।

युवाओं को सेना में भर्ती के लिए दे रहे थे प्रशिक्षण

कर्नल सेवानिवृत्त होने के बाद युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिये प्रेरित करने का काम करते हैं और युवाओं को गोरखपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, सहित कई स्थानों पर ट्रेनिंग भी देते हैं। सेना में भर्ती होने के लिए अवनीश पांडेय व हरीश लाल उनसे प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। आरोप है कि इन दोनों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

आठ अगस्त को भी एडीएम ने दी थी तहरीर

एडीएम और कर्नल के बीच 8 अगस्त को भी विवाद हुआ था। उस दौरान भी कर्नल थाना सेक्टर 20 पुलिस को एक तहरीर दी थी। उन्होंने पुलिस व प्रशासन पर न्याय न करने का भी आरोप लगाया था। उस दौरान जांच हुई थी और दोनों पक्षों से पुलिस ने बात भी की थी, लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई।

शनिवार शाम निकाले गए शांति मार्च में शामिल हुए 200 से अधिक लोग

सेवानिवृत्त कर्नल की गिरफ्तारी के विरोध में परिजन के साथ करीब 200 से अधिक पूर्व सैनिक सहित अन्य लोगों ने मिलकर शांति मार्च निकाला। शनिवार शाम करीब साढ़े छह बजे सेक्टर 29 स्थित गंगा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पास से शुरू हुआ शांति मार्च करीब साढ़े सात बजे शहीद स्मारक तक पहुंच कर समाप्त हुआ। इसमें कई सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी व उनके परिवार के लोग शामिल थे। उन्होंने पुलिस पर सत्ता व प्रशासनिक दबाव में आकर सेवानिवृत्त कर्नल को जेल भेजने का आरोप लगाया। कर्नल की पत्नी सहित अन्य लोगों ने लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों और एडीएम सहित अन्य आरोपितों पर कार्रवाई की मांग की है।

सीएम को पूर्व सैनिकों ने भेजा ज्ञापन

पूर्व सैनिकों ने कर्नल पर लगे आरोपों को गलत बताते हुए कहा कि कर्नल के पिता गुरु गोरखनाथ मंदिर ट्रस्ट के ट्रस्टी व महाराणा प्रताप सिंह शिक्षा परिषद के 15 साल तक अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पूर्व सैनिकों ने सीएम आदित्यनाथ योगी को डीएम के माध्यम से 7 मांगों को लेकर ज्ञापन भेजा है। न्यायिक जांच कराने की मांग की है।

इंस्पेक्टर और क्षेत्रधिकारी का पहले ही हो चुका है तबादला

कर्नल के समर्थन में पूर्व सैनिकों के लामबंद होने के बाद पुलिस अधिकारी दबाव में आ गए हैं। मामले में बृहस्पतिवार रात ही एसएसपी डॉ अजय पाल शर्मा ने थाना सेक्टर 20 प्रभारी इंस्पेक्टर मनीष सक्सेना का तबादला कर उन्हें थाना सूरजपुर का प्रभारी बना दिया था। वहीं केस के जांच अधिकारी रहे क्षेत्रधिकारी प्रथम अनित कुमार को दादरी सर्किल का प्रभारी बना दिया था। इन दोनों के तबादले के बाद भी कर्नल के समर्थन में उतरे पूर्व सैनिकों का विरोध नहीं थमा और शनिवार को पूर्व सैनिकों ने शांति मार्च निकालने की घोषणा कर दी।

एसएसपी ने कहा पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होगी

गौतमबुद्धनगर के एसएसपी डॉ अजयपाल शर्मा के अनुसार कर्नल की शिकायत पर एडीएम, उनकी पत्नी समेत 7 लोगों पर जानलेवा हमले, साजिशन फंसाने सहित 6 धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है। आरोपितों की गिरफ्तारी के लिये पुलिस टीमें दबिश दे रही हैं। घटना के दिन लापरवाही बरने के आरोप में चौकी इंचार्ज रवि तोमर को निलंबित कर दिया गया है। पुलिस पूरे मामले की निष्पक्षता से जांच कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.