नई दिल्‍ली, ऑनलाइन डेस्‍क। Republic Day 2020 Updates: भारत अपना 71वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहा है। दिल्‍ली-समेत पूरे एनसीआर में इसको लेकर बड़ी धूम दिख रही है। जगह-जगह देश भक्‍ति गाने आपमें जोश भर रहे हैं। पूरी राजधानी की सुरक्षा कड़ी है। सुरक्षा ऐसी है कि परिंदा भी नहीं घुस सकता है। जमीन से लेकर आकाश तक से राजधानी में सुरक्षा व्‍यवस्‍था चाक चौंबद है। दिल्‍ली पुलिस से लेकर हर सुरक्षा एजेंसी अलर्ट पर है। पैरा मिलिट्री, एसपीजी से लेकर एनएसजी ने मोर्चा संभाल रखा है।

दिल्‍ली-एनसीआर के हर चप्‍पे-चप्‍पे पर सुरक्षा कर्मियों की नजर है। आज हजारों लोग राजपथ पर परेड देखने के लिए जाते हैं जहां सेना के जवान अपने करतबों से जोश भर देते हैं। वहीं देश की मजबूत सुरक्षा व्‍यवस्‍था का आज एहसास होता है जब हम एक से बढ़ कर एक सुरक्षा के साजो समान अपनी आखों से देखते हैं।

आज दिल्‍ली के कई रास्‍ते बंद हैं। इसलिए घर से निकलने से पहले रास्‍ते के बारे में बता कर लें। आपको बता दें कि 25 जनवरी को से ही दिल्‍ली के कई रास्‍तों को सुरक्षा व्‍यवस्‍था के कारण बंद कर दिया गया है। हालांकि परेड खत्‍म होते ही उन्‍हें तुरंत खोल दिया जाएगा। कई मेट्रो स्‍टेशनों पर भी बाहर निकलने की पाबंदी रहेगी।

इन रास्तों पर ऑटो-टैक्सी रहेंगी प्रतिबंधित

बाबा खड़क सिंह मार्ग

शोक रोड से पटेल चौक

संसद मार्ग से टॉल्सटॉय मार्ग

टॉल्सटॉय मार्ग से कस्तूरबा गांधी मार्ग

कस्तूरबा गांधी मार्ग से फिरोजशाह रोड

फिरोजशाह रोड से मंडी हाउस, भगवान दास रोड

मथुरा रोड

सुब्रमण्यम भारती मार्ग

हुमायूं रोड

एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग

कमल अता तुर्क मार्ग

कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल रोड

आइए जानते हैं दिल्‍ली-एनसीआर में कैसा है नजारा और कहां-कहां क्‍या हो रहा है।

Live Updates Delhi NCR:

  • एनसीसी की तीन बटालियन ने जेएनयू के वीसी जगदीश कुमार को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। यह पहली बार हुआ है कि जेएनयू में लड़कियों की एक यूनिट बनी। इसमें 15 छात्राएं थी, जिन्‍होंने वीसी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
  • गुरुग्राम : सेक्टर 109 यूरो इंटरनेशनल स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम में लेफ्टिनेंट जनरल डॉ रंजीत सिंह ने ध्वजारोहण किया।
  • फरीदाबाद: ग्रेटर फरीदाबाद स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में दैनिक जागरण की ओर से आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय गुब्बारे आसमान में छोड़ कर देश-दुनिया को दिया शांति का संदेश।

  • रेवाड़ी: रेवाड़ी में भी लोग धूमधाम से गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहे हैं। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम में उपस्थित मुख्यातिथि विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, अध्यक्ष ईश्वर सिंह सैनी, भाजपा नेता सुनील यादव व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
  • साहिबाबाद में दैनिक जागरण, राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम के तहत वैशाली स्थित महागुन मॉल कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
  • -वैशाली सेक्टर 6 गाजियाबाद रेजिटेंट वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष ग्यान सिंह ने झंडात्तोलन किया।
  • -ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित परेड के दौरान मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के मंत्री सुरेश राणा व गौतम बुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह।
  • -ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस परेड के दौरान पुलिस की महिला टुकड़ी
  • - ग़ाज़ियाबाद कविनगर राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम में पहुंचे प्रदेश के राज्य मंत्री अतुल गर्ग
  • - राष्ट्रगान देश का मान कार्यक्रम के तहत नॉलेज पार्क-3 स्थित एनआईईटी में प्रस्तुति देते विद्यार्थी।

 

  • गणतंत्र दिवस के मौके पर शाहीन बाग में लोगों ने तिरंगा फहराया। शाहीन बाग पिछले कई दिनों से सीएए और एनआरसी को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के कारण चर्चा में है। यहां आए दिन लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि गणतंत्र दिवस पर यहां को नजारा कुछ और ही दिख रहा है।

  • जगह-जगह लोग तिरंगा झंडा खरीद रहे हैं। राजपथ पर लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई है।
  • ग़ाज़ियाबाद कविनगर में आयोजित होने वाले कार्यक्रम 'राष्ट्रगान देश का मान' के लिए तैयारी हो रही है।

 

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस