Move to Jagran APP

Delhi University: डीयू के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, आवेदन की डेट बढ़ाई

सीयूईटी में पंजीकरण की आखिरी तारीख अब 22 मई कर दी गई है। डीयू के स्कूल आफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले की दौड़ मई से शुरू होने वाली थी लेकिन अब दाखिले जून महीने में शुरू हो सकते हैं।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 07:43 PM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 07:43 PM (IST)
Delhi University: डीयू के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर, आवेदन की डेट बढ़ाई
इस वजह से जामिया मिल्लिया इस्लामिया समेत अन्य विश्वविद्यालयों ने अपने दाखिला कार्यक्रम में बदलाव किया है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के इच्छुक छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। डीयू ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में आवेदन तिथि बढ़ा दी है। डीयू प्रशासन ने बताया कि छात्र अब 10 जून तक आवेदन कर सकते हैं। डीयू दाखिला पोर्टल पर इसकी विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे पंजीकरण के समय सभी नियमों को ध्यान से पढ़ें। गौरतलब है कि स्नातकोत्तर की 50 प्रतिशत सीटें डीयू छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं।

loksabha election banner

जिन पर डीयू छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाता है, जबकि बाकी सीटों पर दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी परीक्षा आयोजित करती है। एसओएल में जून में होंगे दाखिले शुरू संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा यानी सीयूईटी में पंजीकरण की आखिरी तारीख अब 22 मई कर दी गई है। इस वजह से जामिया मिल्लिया इस्लामिया समेत अन्य विश्वविद्यालयों ने अपने दाखिला कार्यक्रम में बदलाव किया है।

डीयू के स्कूल आफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में दाखिले की दौड़ मई से शुरू होने वाली थी, लेकिन अब दाखिले जून महीने में शुरू हो सकते हैं। डीयू प्रशासन ने बताया कि इसके पीछे दो वजहें हैं। पहली सीयूईटी पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाकर 22 मई करना और दूसरी सीबीएसई की परीक्षाएं चल रही है। एसओएल में सीबीएसई के छात्र सर्वाधिक दाखिला लेते हैं। दाखिले 12वीं के अंक के आधार पर होंगे, इसलिए जरूरी है कि परीक्षा परिणाम तब तक मिल चुका हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.