Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus Vaccination Drive: दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण, ज्यादातर निजी अस्पतालों में नहीं लग रहे टीके

Delhi Coronavirus Vaccination Drive सोमवार को रिकॉर्ड एक लाख 40 हजार 624 लोगों ने टीका लगवाया। आठ अप्रैल को भी एक लाख 29 हजार 103 लोगों ने टीका लिया था। चार दिनों में चार लाख 64 हजार 156 लोग टीका लगवा चुके हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 07:21 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 07:21 AM (IST)
Delhi Coronavirus Vaccination Drive: दिल्ली में एक दिन में रिकॉर्ड टीकाकरण, ज्यादातर निजी अस्पतालों में नहीं लग रहे टीके

नई दिल्ली [रणविजय सिंह]। राजधानी दिल्ली में कोरोना के टीके पर शुरू सियासत के बीच सोमवार को रिकॉर्ड एक लाख 40 हजार 624 लोगों ने टीका लगवाया। इसमें टीके की पहली डोज लेने वालों की संख्या अधिक रही। आठ अप्रैल को भी एक लाख 29 हजार 103 लोगों ने टीका लिया था। लिहाजा चार दिनों में चार लाख 64 हजार 156 लोग टीका लगवा चुके हैं। इनमें युवाओं की संख्या ज्यादा रही है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि सोमवार को टीका लेने वालों में 38-40 फीसद लोगों ने दूसरी डोज ली। हालांकि, टीकाकरण के तीसरे चरण में निजी अस्पतालों की भागीदारी कम हो गई है। क्योंकि ज्यादातर निजी अस्पतालों में टीकाकरण नहीं हो रहा है। मैक्स हेल्थ केयर, फोíटस, अपोलो सहित कुछ बड़े निजी अस्पतालों में ही अभी हर उम्र के लोगों को टीका लग रहा है।पहले दिल्ली के 136 निजी अस्पतालों में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए जा रहे थे। तब अस्पतालों में केंद्र सरकार टीका उपलब्ध करा रही थी, इसलिए निजी अस्पतालों में 250 रुपये शुल्क पर 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को टीका लग रहा था। लेकिन अब निजी अस्पतालों में सरकार टीका उपलब्ध नहीं करा रही है। निजी अस्पतालों को खुद टीका खरीदकर लगाने की छूट दी गई है। लेकिन ज्यादातर निजी अस्पताल टीका नहीं खरीद पाए। इस वजह से उनमें टीका नहीं लग रहा है। इस वजह से निजी अस्पतालों में पहली डोज टीका लगवाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दिल्ली में अभी निजी अस्पतालों में 53 टीकाकरण केंद्र है। इनमें से ज्यादातर टीकाकरण केंद्र मैक्स हेल्थ केयर के अस्पतालों में बने हुए हैं। बीएलके अस्पताल में ही 20 टीकाकरण केंद्र बने हुए हैं। इसके अलावा फोíटस के तीन अस्पतालों व अपोलो में भी टीका लगाया जा रहा है। निजी अस्पतालों में 18 से 44 साल की उम्र के लोगों के अलावा 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी टीके का शुल्क भुगतान आवश्यक है।

मणिपाल अस्पताल प्रशासन का कहना है कि टीका उत्पादन कंपनियों से अभी उन्हें टीका उपलब्ध नहीं हो पाया है। इस वजह से अस्पताल में अभी टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। अगले सप्ताह से टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है। आकाश सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल प्रशासन का भी कहना है कि टीके की कमी के कारण कंपनियां अभी टीका उपलब्ध नहीं करा पा रही हैं। अगले खुद दिनों में अस्पताल में टीका उपलब्ध होने की संभावना है। लिहाजा, निजी अस्पतालों में टीके की पहली डोज लेने वालों को सरकारी अस्पतालों में जाना पड़ रहा है।

दिल्ली में टीकाकरण के आंकड़े

  • कुल टीकाकरण- 40,51,303
  • पहली डोज- 31,42,098
  • दूसरी डोज- 9,09,205

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.