नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली में शनिवार की सुबह एक ताजा अहसास के साथ शुरू हुई। मौसम साफ नजर आया और आसमान में स्मॉग का असर कम था और खिली भी खिली हुई थी। यह स्थिति पूरे दिनभर रहने के आसार हैं। इसके साथ ही दिल्ली में फिलहाल 18 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल रही है, जिससे लोगों को प्रदूषण से हल्की राहत मिली है। जहां शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 500 से ऊपर चला गया था, वहीं शनिवार को हवाओं के चलने से कुछ कम रहा। दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर कहीं 400 से नीचे तो कहीं 300 से भी नीच आ गया। 

पश्चिमी विशोभ ने दिलाई राहत

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विशोभ कुछ दिन पहले आया था और अब यह निकल चुका है। जब भी पश्चिमी विशोभ निकल जाता है तो दिल्ली की तरफ तेज गति से हवा उत्तर की दिशा से पहुंचती है। इससे प्रदूषण से थोड़ी राहत मिलती है।

सोमवार तक चलेगी हवा

यही कारण है कि शनिवार के दिन सुबह से लेकर दोपहर तक तेज गति से हवा चली। मौसम की ऐसी ही परिस्थिति सोमवार तक जारी रहेगी। रविवार के दिन हवा की गति में और भी बढ़ोतरी होगी। यह बढ़कर 25 किलोमीटर की रफ्तार तक जा पहुंचेगी। इन सब के कारण प्रदूषण में भी गिरावट होने के संकेत मौसम विभाग ने दिए हैं।

सीपीसीबी के मुताबिक, प्रदूषण खराब श्रेणी में

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के कई प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में एयर इंडेक्स बहुत खराब श्रेणी में दर्ज हो रहा है। यह 320 से ज्यादा दर्ज हो रहा है। वहीं पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के प्रोजेक्ट सफर में दिल्ली का औसत पीएम 2.5 प्रदूषक कण का स्तर 246 माइक्रो ग्राम क्यूबिक मीटर (एमजीसीएम) दर्ज हुआ। इसका सामान्य स्तर 60 एमजीसीएम होता है। प्रोजेक्ट सफर के मुताबिक, रविवार को हवा की गति बढ़ने के कारण पीएम 2.5 का स्तर 160 एमजीसीएम तक जाने की संभावना है।

महसूस हो रही है ठंड

वहीं, मौसम वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि 11 नवंबर के दिन उत्तर भारत में पश्चिमी विशोभ ने दस्तक दी थी। इसके कारण जम्मू कश्मीर और अन्य पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हुई थी, तब दिल्ली का न्यूनतम तापमान गिरकर 11.7 डिग्री सेल्सियस चला गया था। इसके चलते ठंड महसूस हुई थी। अब दिल्ली में न्यूनतम तापमान 15 से 16 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। अब तक बीते 15 दिन में नवंबर में तीन पश्चिमी विशोभ उत्तर भारत में आ गए हैं, जिससे मौसम में परिवर्तन आया है। आने वाले दिनों और भी पश्चिमी विशोभ आएंगे, जिसके कारण दिल्ली में सुबह और शाम के वक्त हल्की ठंड महसूस होगी।

दिल्ली-एनसीआर ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस