Move to Jagran APP

पढ़िए- दिल्ली में कैसे फायर आ‌र्म्स से जल्द बुझाई जा सकेगी आग

वर्तमान में इसका इस्तेमाल साउथ कोरिया जर्मनी और चीन कर रहा है। इसका उपयोग पुरानी दिल्ली कच्ची कॉलोनी सहित संकरे स्थानों पर किया जा सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 10:20 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 10:20 AM (IST)
पढ़िए- दिल्ली में कैसे फायर आ‌र्म्स से जल्द बुझाई जा सकेगी आग
पढ़िए- दिल्ली में कैसे फायर आ‌र्म्स से जल्द बुझाई जा सकेगी आग

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। दमकल कर्मियों को आने वाले समय में राजधानी दिल्ली के संकरे इलाकों में लगी आग को बुझाने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि इस प्रकार की आग को आसानी से काबू करने वाली तकनीक कंप्यूटराइज्ड फायर आ‌र्म्स जल्द विभाग का हिस्सा बनने वाली है। यह काफी दूरी से आग बुझाने में सक्षम है। चार करोड़ रुपये की लागत वाली यह विशेष मशीन साउथ कोरिया से मंगाई जा रही है। दीपावली से पहले यह काम करना शुरू कर देगी। इससे पहले विभाग को 3डी इमेजिंग ड्रोन कैमरे से लैस किया जा चुका है। नई तकनीक से दमकल कíमयों को आग बुझाने में काफी आसानी होगी। दूर से आग बुझाने की वजह से जान का जोखिम कम हो जायेगा।

loksabha election banner

वहीं दमकल विभाग भारत का पहला विभाग होगा, जो इसका इस्तेमाल आग बुझाने में करेगा। दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि फायर आ‌र्म्स को जल्द से जल्द दिल्ली लाने की कोशिश की जा रही है। कंप्यूटराइज्ड फायर आ‌र्म्स आग बुझाने की विशालकाय स्वचालित मशीन है।

वर्तमान में इसका इस्तेमाल साउथ कोरिया, जर्मनी और चीन कर रहा है। इसका उपयोग पुरानी दिल्ली, कच्ची कॉलोनी सहित संकरे स्थानों पर किया जा सकता है। दमकलनुमा गाड़ी में मशीन की बांह की कुल लंबाई करीब 40 मीटर तक आगे जा सकती है, जबकि इससे 100 मीटर तक पानी को आगे फेंका जा सकता है। तापमान के मुताबिक फेंका जाएगा पानीमशीन के अगले हिस्से में एक सेंसर और कैमरा लगा होगा। सेंसर आग के तापमान के मुताबिक अलग-अलग तरह से पानी के फव्वारे छोड़ेगा। उधर मशीन में बैठा कर्मी वहां लगी स्क्रीन में आग बुझाने की कार्रवाई को देखता रहेगा। इसके अलावा 3डी इमेजिंग ड्रोन से भी कारवाई पर नजर रखी जायेगी। दोनों उपकरणों की मदद से आग की भीषणता और दिशा इत्यादि का पता आसानी से चल सकेगा। दमकल कर्मी रिमोट कंट्रोल द्वारा इसकी गति और दिशा को कंट्रोल कर सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.