Move to Jagran APP

Weather Update: एक क्लिक पर जानिए दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सोमवार से अच्छी बारिश की संभावना मंद पड़ जाएगी। इससे उमस बढ़ेगी तो एक बार फिर चिपचिपाहट भरी गर्मी का अहसास होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 09:08 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 09:09 AM (IST)
Weather Update: एक क्लिक पर जानिए दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट
Weather Update: एक क्लिक पर जानिए दिल्ली-NCR के मौसम का सबसे ताजा अपडेट

नई दिल्ली, जेएनएन। Weather Update for Delhi and NCR: देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर (National Capital Region) के ज्यादातर में पिछले तीन दिनों से रुक-रुक कर हो रही बारिश से लोगों को राहत मिली है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार को भी कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हुई, जिससे मौसम काफी सुहाना तो हो गया, लेकिन जलभराव के चलते छुट्टी का दिन होने के बावजूद कई इलाकों में जाम लगने की खबर आई।

loksabha election banner

वहीं, इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Metrological Department) ने दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत को लेकर ताजा पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग (IMD) की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक,  कई दिनों की झमाझम बारिश के बाद अब सोमवार से अच्छी बारिश की संभावना मंद पड़ जाएगी। इससे उमस बढ़ेगी तो एक बार फिर चिपचिपाहट भरी गर्मी का अहसास होगा। हालांकि बारिश होगी जरूर, लेकिन बेहद हल्की। मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह दिल्ली में अच्छी बरसात की संभावना कम है।

उधर रविवार को दिल्ली वासियों ने सुबह आंखें खोली तो बादलों को झमाझम बरसते पाया। इससे दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में मौसम दिन भर सुहाना बना रहा। तापमान में भी खासी गिरावट रिकॉर्ड की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार काे अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से चार डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 77 से 98 फीसद दर्ज किया गया।

जहां तक बारिश का सवाल है तो दिल्ली के कई हिस्सों में बीते 24 घंटे में झमाझम बारिश दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा 66.1 मिलीमीटर बरसात रिज में रिकार्ड की गई। सफदरजंग में 47.2, पालम में 11.4 और आयानगर में 20.8 मिलीमीटर बरसात रिकार्ड की गई है। बारिश के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी फिलहाल अच्छे दौर में चल रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 49 दर्ज किया गया। इस श्रेणी की हवा को अच्छी कहा जाता है।

वहीं, मौसम विभाग (IMD) के ताजा पूर्वानुमान (Latest forecast) मुताबिक, हरियाणा के मध्य क्षेत्र में लो प्रेशर (Low Pressure) का क्षेत्र बना हुआ है। इसी के साथ मौजूदा  पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) की वजह से अगले 2 दिनों के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, पंजाब और हरियाणा और चंडीगढ़ भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पश्चिम बंगाल और बांगलादेश के सटे इलाकों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना है, जिसके चलते अगले 2 दिनों में गंगाटिक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भारी से बहुत भारी होने का अनुमान है।

यहां पर बता दें कि कुदरत की मार से न उत्तर भारत बचा है न ही दक्षिण भारत। आसमान से आफत बसर रही, नीचे लोग त्राहीमाम-त्राहीमाम कर रहे हैं। तकरीबन आधे भारत में बारिश और बाढ़ से लोगों का बुरा हाल है। अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है तो लाखों लोग भारी बारिश के चलते प्रभावित हैं। उत्तराखंड, गुजरात, बिहार, महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, ओडिशा में आये जलप्रलय से अबतक 200 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 12 लाख लोग इससे प्रभावित हुए हैं। यहीं नहीं मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.