Move to Jagran APP

राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन अवसर के प्रबंधन को लेकर मंथन तेज, PM मोदी के अनुष्ठान बाद रामलला होंगे विराजमान

Ayodhya Ram Mandir अयोध्या में राम जन्म भूमि मंदिर के मुख्य भाग का निर्माण अगले वर्ष के प्रारंभ में पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही अगले वर्ष के प्रारंभ में मकर संक्रांति के बाद इसे रामभक्तों के लिए खोले जाने की आशा है।

By Nimish HemantEdited By: GeetarjunPublished: Sat, 18 Mar 2023 05:06 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 05:06 PM (IST)
राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन अवसर के प्रबंधन को लेकर मंथन तेज, PM मोदी के अनुष्ठान बाद रामलला होंगे विराजमान
राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन अवसर के प्रबंधन को लेकर मंथन तेज, PM मोदी के अनुष्ठान बाद रामलला होंगे विराजमान

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। अयोध्या में राम जन्म भूमि मंदिर के मुख्य भाग का निर्माण अगले वर्ष के प्रारंभ में पूरा हो जाएगा। इसके साथ ही अगले वर्ष के प्रारंभ में मकर संक्रांति के बाद इसे रामभक्तों के लिए खोले जाने की आशा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पदाधिकारियों के मुताबिक जनवरी के तीसरे सप्ताह में बड़े आयोजन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित करने की तैयारी है।

loksabha election banner

इस ऐतिहासिक अवसर को लेकर विश्व भर के रामभक्तों में अपार उत्साह है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस मौके पर देशभर से हजारों साधु-संत और लाखों रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे और रामलला के दर्शन करेंगे। साथ ही भक्तों के अयोध्या पहुंचने का यह सिलसिला आगे अनवरत चलता रहेगा।

ऐसे में उद्घाटन अवसर के साथ ही आगे व्यवस्था प्रबंधन पर मंथन तेज है। यह मंथन केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार, विश्व हिंदू परिषद (विहिप) व तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में प्रारंभिक स्तर पर शुरू हुई है। इसमें यह समझा जा रहा है कि किस तरह से उद्घाटन उत्सव के साथ ही आगे दर्शन के लिए आने वाले भक्तों के लिए उचित प्रबंधन किया जाए। ताकि बिना किसी अव्यवस्था के उन्हें अच्छे से प्रभु राम का दर्शन मिल जाए।

वर्ष 2020 में पांच मार्च को जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मंदिर के लिए भूमि पूजन अनुष्ठान किया गया था तब कोरोना महामारी का वक्त था। इसलिए प्रधानमंत्री के साथ मंच पर सीमित साधु- संतों की मौजूदगी रखी गई थी। भक्त गण भी कम ही थे। अगले वर्ष जब संघर्ष और सैकड़ों वर्ष का इंतजार खत्म होगा और भव्य राममंदिर में प्रभु राम विराजेंगे तब इस ऐतिहासिक मौके का साक्षी बनने के लिए बड़ी संख्या में प्रतिष्ठित साधु-संतों के साथ राजनीतिज्ञों के आवेदन हैं। ऐसे में इसपर मंत्रता की जा रही है कि प्रधानमंत्री के साथ मंच पर किस-किस की मौजूदगी हो।

विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है, निश्चित ही लाखों की संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंचेंगे। हर राज्य, शहर व गांव से लोग आएंगे। ऐसे में इस संभावना पर विचार किया जा रहा है कि क्या इसके लिए कोई एप लाया जाए। भक्तों के लिए पंजीकरण व्यवस्था हो। फिर सवाल यह भी है कि हर रामभक्त एप इस्तेमाल नहीं करता है। ऐसे में फिर हर राज्य के अलग-अलग दिन तय किया जाए या कोई अन्य विकल्प आजमाया जाएं जैसे सवालों पर मंथन तेज है।

इस मौके के लिए बड़ी संख्या में स्वयंसेवकों की भी आवश्यकता होगी। रेलवे स्टेशन से लेकर मंदिर परिसर में रामभक्तों के प्रबंधन के लिए हजारों स्वयंसेवकों की आवश्यकता होगी। उन्हें भी लेकर मंथन तेज है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.