नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Raksha Bandhan 2020: दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) रक्षाबंधन के दिन अपने बेड़े की सभी बसों को सड़कों पर उतरेगा। डीटीसी के अनुसार महामारी कोविड-19 के मद्देनजर दिल्ली सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक बसों को उन्हीं स्थानों से चलाया जाएगा जहां पर बस सेनेटाइजेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त सभी संबंधित अधिकारियों को अपने क्षेत्र में पड़ने वाले बस टर्मिनलों पर समय से बस परिचालन सुनिश्चित करने के निर्देश भी डीटीसी द्वारा दिए गए हैं। बसों में सफर करने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

बता दें कि कोरोना संक्रमण के कारण इस समय दिल्ली में डीटीसी की सभी बसें नहीं चल पा रही हैं। ऐसे में रक्षाबंधन के अवसर पर बहनों को कोई परेशानी न हो इसके लिए दिल्ली परिवहन निगम ने विशेष व्यवस्था की है। इसके तहत सरकार की तरफ से जारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए रक्षाबंधन के दिन यानी सोमवार को सभी बसें चलेंगी। 

महिलाओं के लिए मुफ्त में सफर

दिल्ली सरकार की सभी बसों में महिलाओं के लिए यात्रा मुफ्त की सेवा है। पहले भी राखी पर महिलाओं से टिकट का पैसा नही लिया जाता था। दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली सरकार ने अब हमेशा के लिए डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए निःशुल्क टिकट कर दिया है। कोई भी महिला चाहे वह कहीं की भी रहने वाली हो अगर डीटीसी की बसों में सफर करती है तो उससे टिकट का पैसा नही लिया जाता। 

तीन अगस्त को है राखी

तीन अगस्त यानी सोमवार को रक्षाबंधन है। इस अवसर पर महिलाओं बड़ी संख्या में घर से बाहर निकलती हैं और अपने भाई के घर जाकर उनको राखी बांधती हैं। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने सभी लोगों को घर में ही रहकर त्यौहार मनाने की सलाह दी है। ताकि संक्रमण से बचा जा सके। जो भी शख्स घर से बाहर निकलते हैं उनको सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए। बिना मास्क लगाए लोग घर से बाहर न निकलें। 

तीन लेयर के कपड़े का मास्क पहनें

वहीं, दिल्ली सरकार ने कहा कि हर जगह एन 95 मास्क पहनना जरूरी नहीं है। लोग तीन लेयर का कपड़े का मास्क पहन सकते हैं। जहां अत्याधिक संक्रमण संभावित हो, वहां एन 95 मास्क पहनना आवश्यक है।

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस