नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों में भी पिछले कई दिनों से लगातार  झमाझम बारिश का दौर जारी है। वहीं, लगातार हो रही बारिश के चलते उमस भरी गर्मी भी नियंत्रण में हैं और तापमान भी। शुक्रवार को भी दिनभर रुक-रुककर बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है, इससे न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट के साथ उमस और गर्मी से भी राहत मिलेगी।  उधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश का यह दौर अगले छह दिन तक जारी रहेगा। मौसम विभाग ने अगले छह दिन के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में अगले कुछ घंटों में बारिश की संभावना जताई है। इसके साथ शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 25 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा अगले कई दिन मैदानी क्षेत्रों में घूमती रहेगी। इसी के चलते कभी कम और कभी ज्यादा बारिश का दौर भी अगले कई दिन तक चलता रहेगा।

इससे पहले बृहस्पतिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 32.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.0 डिग्री दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 74 से 100 फीसद रहा। बारिश सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक 72.0 मिमी दर्ज की गई। लोधी रोड पर सर्वाधिक 73.4 मिमी बारिश रिकार्ड हुई। 

दिल्ली एनसीआर की हवा भी चल रही साफ

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की तरफ से जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार गुरुवार को एनसीआर में सभी जगहों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ)100 से भी कम रहा, जो संतोषजनक वायु गुणवत्ता दर्शाता है। सफर इंडिया का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी अगले कई दिन जारी रहेगा। ऐसे में वायु प्रदूषण भी हाल फिलहाल नहीं बढ़ेगा।

Punjab Assembly Elections 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव में जीत के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार का एक और 'मास्टर स्ट्रोक'

Delhi Meerut Expressway: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर, नियम तोड़ा तो घर आएगा चालान

Edited By: Jp Yadav