Move to Jagran APP

Weather Update: 2 दिन बारिश की उम्मीद के बीच पढ़िए- दिल्ली-NCR के लिए यह बुरी खबर

आगामी 11 से 20 जुलाई के बीच बारिश होने के आसार नहीं के बराबर हैं। कुलमिलाकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को झमाझम बारिश के लिए अभी तकरीबन 15 दिन तक इंतजार करना होगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 08:14 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 10:59 AM (IST)
Weather Update: 2 दिन बारिश की उम्मीद के बीच पढ़िए- दिल्ली-NCR के लिए यह बुरी खबर
Weather Update: 2 दिन बारिश की उम्मीद के बीच पढ़िए- दिल्ली-NCR के लिए यह बुरी खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। Monsoon Update 2019 for Delhi and NCR: भीषण गर्मी से परेशान दिल्ली और एनसीआर (National Capital Region) के करोड़ों लोगों को पिछले चार दिनों के दौरान रुक-रुक कर हो रही बारिश से थोड़ी राहत तो मिली है, लेकिन उमस बरकरार है। वहीं, दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग की ओर से अब एक बुरी खबर आ रही है। दरअसल, मंगलवार और बुधवार को दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों में बारिश होगी, लेकिन फिर मानसून अवकाश लेगा। यानी आगामी 11 से 20 जुलाई के बीच बारिश होने के आसार नहीं के बराबर हैं। कुलमिलाकर दिल्ली-एनसीआर के लोगों को झमाझम बारिश के लिए अभी तकरीबन 15 दिन तक इंतजार करना होगा।

loksabha election banner

आज भी कई इलाकों में होगी बारिश

वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के बावजूद सोमवार को अच्छी बारिश नहीं होने की वजह सिस्टम का कमजोर पड़ना रहा। हालांकि मंगलवार और बुधवार को सामान्य से मध्यम स्तर की बारिश होने की पूरी संभावना है। दोनों ही दिन बादल भी छाए रहेंगे और गर्मी एवं उमस से भी राहत मिलेगी। तापमान भी आंशिक गिरावट के साथ 27 से 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, मंगलवार सुबह पांच बजे के आसपास ग्रेटर नोएडा के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई है।

11 से 20 जुलाई के बीच बारिश होने के नहीं है आसार

अगले कुछ दिनों के मौसम के संबंध में स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि निम्न दबाव की रेखा फिलहाल पंजाब से दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश होते हुए असम की ओर बढ़ रही है। लिहाजा, मंगलवार और बुधवार को बारिश की संभावना है। इसके बाद 11 से 20 जुलाई तक दिल्ली में बारिश की संभावना नहीं के बराबर ही रहेगी। ऐसे में दिल्ली के तापमान में एक बार फिर वृद्धि का अनुमान लगाया जा रहा है। साथ ही नमी का स्तर बढ़ने की वजह से लोगों को उमस का सामना भी करना पड़ सकता है। वहीं,12 से 13 जुलाई के तक घने बादल छाए रहेंगे, बिजली कड़कने के साथ बारिश की उम्मीद है, लेकिन 11 से 20 जुलाई के बीच बारिश होने के आसार नहीं के बराबर हैं।

10-15 दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होगी

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में मानसून 6 दिन की देरी से पहुंचा है। ऐसे में अगले 10-15 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर के साथ पूरे देश भर में मानसून पहुंच चुका है, लेकिन लोगों को उस बारिश की इंतजार है, जिसकी उन्हें जरूरत है। चाहे वह गांव हो या फिर शहर।

इससे पहले सोमवार को बादल तो सुबह से ही छाए हुए थे। बीच-बीच में तेज हवा भी चली और काली घटाएं भी छाईं, लेकिन ज्यादातर जगह बादल बिन बरसे ही चले गए। कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी जरूर हुई, लेकिन उमस और तापमान से राहत नहीं मिली। सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। नमी का स्तर 53 से 84 फीसद रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों के अलावा महत्वपूर्ण स्टोरीज पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.