नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-एनसीआर के आसमान में छाए बादल मंगलवार को कुछ जगहों पर बरसे तो लेकिन इसका गर्मी और उमस पर कोई असर नहीं पड़ा। मंगलवार को दिनभर गर्मी और उमस ने लोगों को हाल बेहाल किए रखा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department)  के अनुसार, मंगलवार के साथ अगले दो दिनों तक बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश की संभावना है। ऐसी बारिश से गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद नहीं के बराबर है। इस दौरान अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

गर्मी-उमस से बुरा हाल

उमस और गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों का बुरा हाल है। आलम यह है कि सुबह, दोपहर और शाम एक जैसी गर्मी पड़ रही है। मंगलवार सुबह से ही उमस और गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इस तरह की गर्मी में कूलर और पंखे बेअसर साबित हो रहे हैं। इस बीच जहां एक ओर राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अभी मानसून की बारिश नदारद है, लेकिन मंगलवार को हल्की बारिश होने की संभावना है।

वहीं, इससे पहले सोमवार को भी दिनभर बादल छाए रहे और उमस भरी गर्मी ने भी परेशान किया। दिनभर धूप भी छाई रही। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 37.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री ज्यादा 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में आद्रता का अधिकतम स्तर 82 फीसद और न्यूनतम स्तर 61 फीसद दर्ज हुआ। 

कम रहा प्रदूषण का स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Central Pollution Control Board) के प्रदूषण मॉनिटरिंग स्टेशन में दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 67 अंक दर्ज हुआ। यह संतोषजनक श्रेणी में रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इसी तरह से अगले दो से तीन दिनों तक अच्छा रह सकता है। इस दौरान अगर बारिश भी हो गई तो प्रदूषण का स्तर और नीचे आ सकता है।

एयर क्वालिटी इंडेक्स शहर इंडेक्स

  • दिल्ली - 67
  • गाजियाबाद - 77
  • फरीदाबाद - 60
  • गुरुग्राम - 57
  • नोएडा - 83
  • ग्रेटर नोएडा - 90

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस