नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast: पिछले महीने 25 जून को दस्तक देने और रूठने के बाद दिल्ली-एनसीआर में मानसून फिर सक्रिय हो चुका है। इसके चलते दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हो रही है। वहीं साहिबाबाद में भी बारिश हो रही है। बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के पूर्वानुमान के मुताबिक ही दिल्ली-एनसीआर के आसमान में सोमवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। कुछ इलाकों में हल्की हवा भी चल रही है। बादल छाने और मानसून के सक्रिय रहने से सोमवार को हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलती रहेगी।

3-4 दिन तक ऐसा ही रहेगा मौसम का हाल

बारिश को लेकर मौसम विभाग का यह भी कहना है कि अभी तीन-चार दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा, रुक- रुककर हल्की बारिश होती रहेगी, जिससे तापमान में भी गिरावट आएगी। वहीं, सोमवार को न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तो अधिकतम तापमान  35 डिग्री सेल्सियस  के आसपास रहने की संभावना है।  मानसून के लंबे इंतजार के बाद रविवार सुबह हुई बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत दी है। उमस और गर्मी का असर दिल्ली-एनसीआर में काफी हद तक हुआ है।

वहीं, स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का मानसून को लेकर कहना है कि मानसून ट्रफ फिलहाल दिल्ली के उत्तर में है। ऐसे में कई दिन बारिश का दौर जारी रह सकता है। अगले कुछ दिनों तक कभी हल्की तो कभी तेज बारिश हो सकती है।  

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झाऱखंड में भी बारिश हो सकती है।

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में रविवार सुबह मौसम ने अचानक करवट ली। सुबह 3 बजे के बाद से दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, पलवल, फरीदाबाद और सोनीपत में झमाझम बारिश हुई। इस बारिश ने दिल्ली-एनसीआर के लोगों को काफी राहत दी है। इसका असर सोमवार को भी है।  

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021