Move to Jagran APP

दिल्ली-NCR में बदला मौसम, कई जगहों पर बारिश; 40 की रफ्तार से चल सकती है हवा

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। हल्की बारिश भी होने की संभावना है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 08:23 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 08:25 AM (IST)
दिल्ली-NCR में बदला मौसम, कई जगहों पर बारिश; 40 की रफ्तार से चल सकती है हवा
दिल्ली-NCR में बदला मौसम, कई जगहों पर बारिश; 40 की रफ्तार से चल सकती है हवा

नई दिल्ली, जेएनएन। Current weather and temperature in Delhi: भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-एनसीआर पिछले कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद सोमवार को कई इलाकों में हल्की बारिश हुई। इस वजह से दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया। अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में धूल भरी आंधी भी चली। भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को भी कई इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। हल्की बारिश भी होने की संभावना है। मंगलवार को सुबह से आसमान में बादल छाए हुए हैं और कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। 

loksabha election banner

मौसम विज्ञानियों की मानें तो अभी दो तीन दिन गर्मी के तेवर ढीले ही रहेंगे। मंगलवार को भी दिन भर बादल छाए रहेंगे। बिजली चमकने व 30 से 40 किमी तक प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने और हल्की बारिश होने के भी आसार हैं। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 31 और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम में हुए इन बदलावों के चलते दिल्ली की हवा भी फिलहाल साफ है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स महज 123 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अनुमान है कि अगले तीन-चार दिन दिल्ली की हवा साफ-सुथरी ही बनी रहेगी।

छह साल में सबसे ठंडा रहा 17 जून का दिन

इससे पहले सोमवार को दिल्ली में मौसम सुहावना ही बना रहा। बादल छाए रहने से धूप के तेवर भी हल्के रहे। तापमान में 12 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। वहीं पिछले छह सालों में 17 जून का दिन सबसे ठंडा दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार को सुबह से ही बादल छाए रहे।

दिन में हल्की बारिश के बाद देर रात दिल्ली और एनसीआर के कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश होने से मौसम में ठंडक बढ़ गई। इससे दिल्लीवासियों को गर्मी से खासी राहत मिली है। सोमवार का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सामान्य से छह डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि इस मौसम का सामान्य तापमान है। नमी का स्तर 45 से 65 फीसद तक रहा। मालूम हो कि पिछले सप्ताह तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.