Move to Jagran APP

Delhi Weather Update: दिल्ली से सटे गुरुग्राम में तेज हवा संग बारिश, कई जगह पेड़ गिरे; टूटे बिजली के पोल

Delhi Weather Update मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि साइक्लोनिक सर्कुलेशन के के चलते रविवार और सोमवार हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 08:24 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 04:07 PM (IST)
Delhi Weather Update: दिल्ली से सटे गुरुग्राम में तेज हवा संग बारिश, कई जगह पेड़ गिरे; टूटे बिजली के पोल
Delhi Weather Update: दिल्ली से सटे गुरुग्राम में तेज हवा संग बारिश, कई जगह पेड़ गिरे; टूटे बिजली के पोल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Update: दिल्ली से सटे गुरुग्राम के फरुखनगर क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश हुई। जिससे कई जगह पेड़ व बिजली के पोल टूटने की जानकारी सामने आई है।  तेज हवा के चलते सड़क किनारे खोखों पर दुकान चलाने वालों के कई खोखे पलट गए, वहीं फरुखनगर पालिका द्वार लगाया गया स्वागत द्वार भी टूट कर सड़क पर गिर गया। कई जगह जलभराव भी हो गया

loksabha election banner

वहीं, दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों फरीदाबाद, सोनीपत, गाजियाबाद और नोएडा के आसमान में बादल छाए हुए हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अगले कुछ घंटों के दौरान दिल्ली के साथ एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। वहीं,  गुरुग्राम में बादल छाने से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया है। मानेसर के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई, जिससे गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

मौसम विभाग के मुताबिक, रेवाड़ी (Rewari), बावल (Bawal), झज्जर (Jhajjar), कोसली (Kosli), फर्रुखनगर (Farukhnagar), मानेसर (Manesar), गुरुग्राम (Gurugram), रोहतक (Rohtak), गोहाना (Gohana), सोनीपत (Sonipat), भिवाड़ी (Bhiwadi), नूंह (Nuh), सोहना (Sohna), पलवल (Palwal), होडल  (Hodal), (Hathras), फरीदाबाद (Faridabad), बल्लभगढ़ (Ballabhgarh), नोएडा (Noida), अलवर (Alwar), कोटपुतली (Kotputli), पानीपत (Panipat), जींद (Jind), कैथल (Kaithal), बड़ौत (Baraut) समेत दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश होने के आसार है। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।  

बता दें, कि फरुखनगर में तेज हवा के साथ हुई बारिश से कई जगह पेड़ गिरे हैं। गुरुग्राम के फरुखनगर क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश हुई। जिससे कई जगह पेड़ व बिजली के पोल टूटने की जानकारी सामने आई। सड़क किनारे खोखों पर दुकान चलाने वालों के लिए बदला माैसम आफत बन गया। कई खोखे पलट गए वहीं, फरुखनगर पालिका द्वार लगाया गया स्वागत द्वार भी टूट कर सड़क पर गिर गया। कई जगह जलभराव भी हो गया।

वहीं, गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल है। घरों में रहने के दौरान पंखे-कूलर यहां तक एयर कंडीशन भी बेअसर साबित हो रहे हैं। शनिवार सुबह मॉर्निंग वॉक के लिए निकले लोग पसीने से तर नजर आए। पार्कों में बैठे लोगों ने उमस और गर्मी की शिकायत की।

इससे पहले शुक्रवार को भी लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी कमोबेश हालात ऐसे ही रहेंगे। साइक्लोनिक सर्कुलेशन के के चलते रविवार और सोमवार हल्की बारिश होने की संभावना बन रही है। इसके बाद लोगों को हल्की राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को बारिश हो सकती है, हालांकि  इसकी संभावना बेहद कम है। इस बारिश के चलते दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने रविवार के साथ सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

उमस करती रहेगी परेशान

उमस और गर्मी को लेकर स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत (Skymet Weather chief meteorologist Mahesh Palawat) का कहना है कि बीच-बीच में हल्की-फुल्की बारिश होती रहेगी। वहीं, मानसून आने से पहले दिल्ली-एनसीआर के लोगों को उमस से परेशानी होती रहेगी। इस दौरान न्यूनतम तापमान 30 डिग्री तो अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहेगा।

लू चलने के आसार बेहद कम

मौसम विज्ञानियों की मानें तो मानसून दक्षिण भारत में दस्तक देने के साथ अपनी धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। इसके जून के अंतिम दिनों में दिल्ली-एनसीआर में दस्तक देने के आसार हैं। इस बीच हल्की बारिश के चलते दिल्ली में भीषण गर्मी और लू चलने के आसार नहीं के बराबर है। हां, उमस लोगों को बुरी तरह से परेशान करेगी।

इससे पहले शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 30.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। न्यूनतम तापमान भी 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.