Move to Jagran APP

कैंसर के मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज, RML अस्पताल में शुरू होगी रेडियोथेरेपी की सुविधा

आरएमएल अस्पताल में भी कैंसर के मरीजों के इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। साथ ही मरीजों को सरकारी अस्पताल में रेडियोथेरेपी व कीमो के लिए एक और विकल्प मिल पाएगा।

By Edited By: Published: Fri, 18 May 2018 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 08:45 PM (IST)
कैंसर के मरीजों को मिलेगा बेहतर इलाज, RML अस्पताल में शुरू होगी रेडियोथेरेपी की सुविधा

नई दिल्ली [जेएनएन]। केंद्र सरकार के आरएमएल अस्पताल में कैंसर मरीजों के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी (रेडिएशन थेरेपी) की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए अस्पताल की विस्तार परियोजना के तहत प्रस्तावित सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में रेडियोथेरेपी सेंटर बनेगा। इससे आगामी दिनों में आरएमएल अस्पताल में भी कैंसर के मरीजों के इलाज की बेहतर सुविधा उपलब्ध हो पाएगी। साथ ही मरीजों को सरकारी अस्पताल में रेडियोथेरेपी व कीमो के लिए एक और विकल्प मिल पाएगा।

loksabha election banner

जल्द उपचार जरूरी

वर्तमान में सरकारी अस्पतालों में रेडियोथेरेपी की सुविधा का अभाव है। यहां एम्स, सफदरजंग अस्पताल व दिल्ली राज्य कैंसर संस्थान में रेडियोथेरेपी की सुविधा है। वैसे लोकनायक अस्पताल में भी रेडियोथेरेपी की एक मशीन है, लेकिन वह पुरानी पड़ चुकी है। आरएमएल अस्पताल में डॉक्टर कैंसर की सर्जरी करते हैं, मगर रेडियोथेरेपी की सुविधा नहीं है। इसलिए मरीजों को सर्जरी के बाद रेडियोथेरेपी के लिए भटकना पड़ता है। उधर, सुविधाओं के अभाव व मरीजों की भीड़ के कारण एम्स में रेडियोथेरेपी के लिए मरीजों को छह महीने बाद तक की तारीख दी जाती है, जबकि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में मरीज का जल्द उपचार जरूरी होता है।

इस साल के अंत तक निर्माण शुरू हो जाएगा

अस्पताल प्रशासन के अनुसार, अस्पताल में 1000 करोड़ की लागत से 20 मंजिला सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल चुकी है। इसके लिए डिजाइन भी तैयार है। एचएससीसी (हॉस्पिटल सर्विसेज कंसलटेंसी सर्विसेज) को इसके निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। उम्मीद है कि इस साल के अंत तक इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।

75 फीसद मरीजों को समय पर नहीं मिल पाती है रेडियोथेरेपी

देश में कैंसर से हर साल करीब 14.50 लाख लोग पीड़ित होते हैं और करीब 7.36 लाख लोगों की मौत हो जाती है। एक अध्ययन में यह बात सामने आ चुकी है कि देश में 75 फीसद मरीजों को समय पर रेडियोथेरेपी की सुविधा नहीं मिल पाती। इसका कारण रेडियोथेरेपी मशीनों की कमी है। ऐसी स्थिति में आरएमएल अस्पताल में रेडियोथेरेपी की सुविधा शुरू होने से मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: बाजार में आया मोबाइल से लैस स्मार्ट डायपर, जो मम्मा को खुद बताएगा, 'मुझे बदल दो'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.