नई दिल्ली [ सोनू राणा ]। पंजाब खोड़ गांव में हर वर्ष रावण की एंट्री फिल्मी स्टाइल में होती है। इस बार भी रामलीला मंचन के दौरान रावण ने जबरदस्त एंट्री कर सभी दर्शकों को आश्चर्यचकित कर दिया। गुरुवार रात जब रावण ट्रैक्टर पर सवार होकर मंच के पास पहुंचे तो सेल्फी लेने के लिए लोगों की होड़ लग गई। रावण को ट्रैक्टर से आते देख बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक उत्साहित हो उठे।

महिलाएं भी रावण को देखने के लिए कुर्सियों पर खड़ी हो गई थीं। दमदार आवाज में रावण के डायलाग सुन लोगों को प्रतित हो रहा था मानो वह लंका में बैठकर ही रावण को देख रहे हों। करीब 50 वर्षों से पंजाब खोड़ गांव में आयोजित की जा रही रामलीला के दौरान हर बार रावण अलग तरीके से एंट्री लेते हैं। बीते वर्ष 23 अक्टूबर को रावण ने आडी कार से एंट्री ली थी।

दरअसल गुरुवार रात को रावण को अपनी सभा में पहुंचना था। दर्शकों को लग रहा था कि रावण बैक स्टेज से एंट्री लेंगे, लेकिन रावण ट्रैक्टर पर सवार होकर दर्शकों के पीछे से मंच के पास पहुंचे तो लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लोग सेल्फी लेने के लिए ट्रैक्टर के पास पहुंच गए। कोई वीडियो बना रहा था तो कोई इस पल को कैमरे में कैद कर रहा था। एक तरफ लोग उनकी एंट्री पर तालियां बजा रहे थे तो दूसरी ओर रावण ट्रैक्टर से ही दमदार आवाज में डायलाग बोल रहे थे। इस दौरान लोगों ने ट्रैक्टर को चारों ओर से घेर लिया। ऐसे में महिलाएं भी रावण की एक झलक देखने के लिए कुर्सियों पर खड़ी हो गई।

आदर्श सास्कृतिक समिति पंजाब खोड़ के प्रधान डा विक्रमजीत सिंह भुल्लर व रावण का किरदार निभा रहे गायक व लेखक विकास पंजाबी ने बताया कि गांव में बीते 50 वर्षों से रामलीला का मंचन किया जा रहा है। यहां मुख्य अतिथि के रूप में अशोक नैन, मनीषा नैन, अनिल कुमार, कृष्ण सहरावत आदि मौजूद रहे।

रोहिणी सेक्टर पांच के महाराजा अग्रसेन भवन में तीन दिन से चल रही संपूर्ण रामलीला का गुरुवार को समापन हुआ। रोहिणी रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित रामलीला में पहुंचे उत्तराखंड से बीजेपी के राज्यसभा सांसद नरेश गोयल ने कहा कि कोरोना काल के बाद रामलीला का मंचन एक सुखद अनुभूति प्रदान कर रहा है। कमेटी के प्रधान जगदीश बंसल व प्रमुख सलाहकार अतुल सिंघल ने कहा कि भविष्य में रामलीला को व्यापक स्तर पर किया जाएगा।

Edited By: Pradeep Chauhan