गाजियाबाद, जेएनएन। 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी हमले में 40 सैनिकों के शहीद होने के बाद देश के लोगों का गुस्सा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान के विरोध में लोगों का आक्रोश व गुस्सा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बढ़ता जा रहा है। इसी बीच दिल्ली से सटे गाजियाबाद के रहने वाले समाजसेवी बीके शर्मा 'हनुमान' ने जैश-ए-मुहम्मद सरगना आतंकी अज़हर मसूद का सिर लाने वाले को 2 करोड़ 56 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस बाबत उन्होंने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी भेजा है। उऩ्होंने कहा है कि कोई वीर अजहर मसूद का सिर लाए तो मैं अपने हर अंग को बेचकर उसने घोषित इनाम दूंगा। 

यहां पर बता दें कि देश के साथ दिल्ली-एनसीआर में भी जम्मू के पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर लोगों का गुस्सा रुकने का नाम नहीं ले रहा है। पाकिस्तान के विरोध में लोगों का आक्रोश व गुस्सा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में बढ़ता जा रहा है। गांव दुहाई में आंतकी हमले में शहीद जवानों को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी। पाकिस्तान के झंडे को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे पर बिछाकर विरोध प्र्दशन किया गया।

वहीं, साहिबाबाद में पुलवामा में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवानों को नम आंखों से याद करने व श्रद्धांजलि देने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। मंगलवार को वसुंधरा के वनस्थली स्कूल, कौशांबी में स्थानीय लोगों व छात्रों और वैशाली में मॉल के स्टॉफ ने शहीदों को नमन किया और केंद्र सरकार से पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए नारेबाजी भी की।

वसुंधरा की शिवगंगा सोसायटी में स्थानीय लोगों ने पौधे लगाकर शहीदों को याद किया। वहीं शाम को कैंडल मार्च निकालकर उनको श्रद्धांजलि दी गई। वसुंधरा स्थित वनस्थली पब्लिक स्कूल में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों ने सामूहिक रूप से शहीदों की याद में दो मिनट का मौन रखते हुए पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाकर नमन की आकृति बनाई। प्रधानाचार्य शशि जैन व अंकुर जैन ने बताया है कि स्कूल प्रबंधन की ओर से शामली के शहीद अमित को एक लाख रुपये नगद देने की घोषणा की। इसके अलावा अध्यापक एवं समस्त स्टाफ की ओर से एक दिन का वेतन देंगे। इस दौरान सर्वजन सुखाए समिति व जैन समाज वसुंधरा के पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

वैशाली सेक्टर तीन स्थित महागुन मॉल के स्टाफ ने शहीदों को याद किया। इस दौरान भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे भी लगाए गए। मॉल के जीएम फैजल खान, अब्बास और राजेंद्र जैन उपस्थित हुए। इस मौके पर पाकिस्तान के खिलाफ लोगों ने गुस्सा जाहिर कर शहीदों को भावभीनी विदाई दी। आइएमए साहिबाबाद और होम्योपैथिक चिकित्सक एसोसिएशन की ओर से भी शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई।

पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने और पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग समाज के हर वर्ग में बढ़ रही है। सोमवार को एक तरफ स्कूलों, कालेजों में छात्र-छात्रओं ने कैंडल मार्च, शांति मार्च निकालने के साथ ही पाकिस्तान व आतंकियों का पुतला फूंका। वहीं दूसरी तरफ समाज के अन्य वर्ग के लोगों ने भी नापाक पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश व्यक्त करते हुए कार्रवाइ की मांग की। विद्यावती मुकुंदलाल गल्र्स डिग्री कॉलेज में छात्रओं ने रैली निकाली। 

शहीदों को छोटे बच्चों ने कैंडल जलाकर दी श्रद्धांजलि

प्रताप विहार स्थित ईस्ट देहली पब्लिक स्कूल में छात्र छात्रओं व स्टाफ शिक्षकों ने पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों को दो मिनट का मौन रखकर उनके सम्मान में श्रद्धांजलि अर्पित की। 

शहीदों को दी श्रद्धांजलि

पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते गाजियाबाद डिस्ट्रिक्ट ड्रगिस्ट एवं केमिस्ट एसोसिएशन ने नई बस्ती में शांति मार्च निकाला। वहीं प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने घंटाघर पर मोमबत्तियां जलाते हुए पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पार्टी के जिलाध्यक्ष प्रताप सिंह ने राष्ट्रपति से शहीद हुए सैनिकों के परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी, 50 लाख रुपये का मुआवजा देने, पाकिस्तान से सभी तरह के रिश्ते खत्म करने, सरहद पार चल रहे आंतकी शिविरों को नेस्तनाबूत करने की भी मांग की।

महिला संगठनों ने जताया आक्रोश

शहर के विभिन्न महिला संगठनों द्वारा श्रद्धांजलि सभा रामलीला मैदान पर आयोजित की गई। इसमें बडी संख्या में महिलाओं ने भागीदारी की और अमर जवान ज्योति के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए मोमबत्तियां जलाकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर ईलाक्षी क्लब, अचीवर्स क्लब, संस्कृति क्लब, रोटरी क्लब, लायंस क्लब, सॉलिटर क्लब और विभावरी क्लब, राष्ट्रीय सैनिक संस्था की महिलाओं द्वारा सामूहिक रूप में संवेदना व्यक्त की गयी। शहीदों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण किया गया और अंत में कैंडल जलाकर श्रद्धांजलि दी गयी। इस दौरान भारत माता की जय, वंदेमातरम, हमारे शहीद अमर रहें, और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगते रहे। 

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

Posted By: JP Yadav