Move to Jagran APP

फिल्मों में निवेश का झांसा देकर ठगी में बॉलीवुड फिल्म द ग्रेट इंडियन कसीनो का निर्माता गिरफ्तार

इओडब्ल्यू के ज्वांइट कमिश्नर डा. ओपी मिश्रा ने बताया कि लोगों ने सिनेमिरची प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड की सामूहिक निवेश योजना के तहत ठगी की शिकायत की थी। इसी आधार पर गिरफ्तारी हुई।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 07:54 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 08:50 AM (IST)
फिल्मों में निवेश का झांसा देकर ठगी में बॉलीवुड फिल्म द ग्रेट इंडियन कसीनो का निर्माता गिरफ्तार
फिल्मों में निवेश का झांसा देकर ठगी में बॉलीवुड फिल्म द ग्रेट इंडियन कसीनो का निर्माता गिरफ्तार

नई दिल्ली [संतोष शर्मा]। दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (इओडब्ल्यू) ने लोगों को फिल्मों में निवेश का झांसा देकर ठगी करने के मामले में बॉलीवुड फिल्म द ग्रेट इंडियन कसीनो के निर्माता चंद्रकांत शर्मा को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। वह लंबे समय से फरार चल रहा था और राजस्थान व पंजाब में छुपकर रह रहा था। नजफगढ़ निवासी आरोपित सिनेमिरची प्रोडक्शन का मालिक है और वह सैकड़ों निवेशकों से करीब छह करोड़ों की ठगी कर चुका है।

loksabha election banner

नेटवर्क मार्केटिंग द्वारा निवेशकों को जोड़ता था आरोपित

चंद्रकांत अपनी कंपनी के माध्यम से नेटवर्क मार्केटिंग द्वारा निवेशकों को जोड़ता था। वे लोगों के निवेश पर 70 फीसद मुनाफे का झांसा देता था। इओडब्ल्यू में फिलहाल 88 पीड़ित निवेशकों की शिकायत दर्ज हैं। पुलिस अधिकारी के मुताबिक पीड़ितों की संख्या हजारों में जा सकती है। शिकायत मिलने पर उन्हें इस मामले में शामिल कर लिया जाएगा।

प्रोडक्शन कंपनी में सामूहिक निवेश की ठगी की मिली थी शिकायत

इओडब्ल्यू के ज्वांइट कमिश्नर डा. ओपी मिश्रा ने बताया कि लोगों ने सिनेमिरची प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड की सामूहिक निवेश योजना के तहत ठगी की शिकायत की थी। पीड़ितों ने बताया कि बॉलीवुड फिल्म द ग्रेट इंडियन कसीनो के निर्माता चंद्रकांत शर्मा और उसकी पत्नी नीरज शर्मा इस कंपनी के निदेशक हैं। चंद्रकांत शर्मा ने उन्हें नेटवर्क मार्केटिंग जैसी सामूहिक निवेश की योजना में फंसाया। आरोपित ने लोगों को बताया था कि उनकी कंपनी इंटरटेनमेंट सेक्टर में निवेश करती है। कंपनी की योजनाओं में रुपये लगाने पर निवेशकों को 70 फीसद का भारी मुनाफा मिलेगा। मुनाफे की राशि निवेश के एक हफ्ते में ही मिलने लगेगी।

जोर शोर से होता था प्रचार

यही नहीं लोगों को निवेश के लिए आकर्षित करने के लिए आरोपित अपनी योजनाओं का बड़े जोर-शोर से प्रचार भी करता था। इस दौरान लोगों को हॉलीवुड के कुछ प्रमुख हीरो सहित अन्य हस्तियों की तस्वीर वाली प्रचार सामग्री दिखाई जाती थी। वहीं, दिल्ली और मुंबई के बड़े होटलों मे सेमिनार का आयोजन भी किया जाता था। चंद्रकांत ने लोगों के बताया था कि वह हर वर्ष एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म भी बनाएगा। फिल्मी चमक-धमक और आकर्षक प्रस्ताव के चक्कर में निवेशक उसके जाल में फंस गए। आरोपित दो फिल्मों का निर्माण कर चुका है। इसमें द ग्रेट इंडियन कसीनो रिलिज हो गई है जबकि लस्ट वाला लव फिल्म रिलीज होनी है। उसने द्वारका में अपना कार्यालय खोल रखा था।

जयपुर से पीछा कर रही पुलिस ने चंडीगढ़ में दबोचा

अधिकारी के मुताबिक मुकदमा दर्ज कर एसीपी कपिल पाराशर और इंस्पेक्टर निर्भय कुमार की टीम इस मामले में छानबीन शुरू की थी। जिसके बाद उसके बैंक खातों को फ्रीज कर चंद्रकांत के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया गया था। ताकि वह विदेश ना भाग सके। बाद में जब उसकी तलाश शुरू की गई तो वह भूमिगत हो गया। वह छुपने के लिए लगातार ठिकाने बदलता रहता था। उसने अपने मोबाइल फोन बंद कर रखे थे। इसी बीच उसके जयपुर में होने की जानकारी मिली। लेकिन, पुलिस के पहुंचने से पहले ही वह जयपुर से फरार हो गया। इसके बाद में पुलिस की टीम ने पीछा कर चंद्रकांत शर्मा को चंडीगढ़ से दबोचा। पूछताछ में पता चला कि आरोपित ने ठगी के लिए विस्तृत योजना बना रखी थी। वह अपने प्रत्येक निवेशकों की सारी जानकारी एकत्र करता था। वह उन निवेशकों के माध्यम से नेटवर्क मार्केटिंग द्वारा अन्य लोगों को कंपनी से जोड़ता था। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने आरोपित को रविवार को अदालत में पेश किया। जिसके बाद उसे पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। पुलिस चंद्रकांत से पूछताछ कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.