नई दिल्ली, जेएनएन/एएनआइ। दिल्ली सरकार के लोकनायक (एलएन) अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक शुरू करने की तैयारी चल रही है। प्लाज्मा प्रोसेसिंग के लिए अस्पताल में एक नई मशीन भी लग गई है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि राजधानी में दूसरा प्लाज्मा बैंक लोक नायक अस्पताल में खोला जाएगा। इसकी तैयारियां चल रही हैं। जल्द ही यह शुरू कर दिया जाएगा।

इससे पहले मनीष सिसोदिया ने रविवार को लोकनायक अस्पताल में सुविधाओं का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने अस्पताल के डॉक्टर, नर्स व पैरामेडिकल कर्मचारियों का हौसला भी बढ़ाया। साथ ही प्लाज्मा बैंक शुरू करने की तैयारी पर भी चर्चा हुई।

लोकनायक में कोरोना के इलाज के लिए 2000 बेड की व्यवस्था की गई है। यह देश का सबसे बड़ा कोविड अस्पताल है। यहां 500 से अधिक कोरोना के मरीज भर्ती हैं। अब तक 40 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी जा चुकी है। यकृत व पित्त विज्ञान संस्थान (आइएलबीएस) से प्लाज्मा लोकनायक अस्पताल में लाकर मरीजों को दिया जाता है। अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने कहा कि अब अस्पताल में ही प्लाज्मा प्रोसेसिंग की सुविधा दी जाएगी। इसलिए डोनर इस अस्पताल में ही प्लाज्मा दान कर सकेंगे।

बता दें कि आइएलबीएस में पहला प्लाज्मा बैंक शुरू हुआ था। जहां प्लाज्मा दान के लिए नौ मशीनें लगाई गई हैं। इसके अलावा जीटीबी अस्पताल में भी प्लाज्मा बैंक शुरू होने वाला है। इस तरह दिल्ली सरकार के तीन अस्पतालों में प्लाज्मा बैंक उपलब्ध हो जाएगा। वैसे एम्स के ब्लड बैंक में पहले से प्लाज्मा प्रोसेसिंग की मशीनें हैं। वहां भी प्लाज्मा दान की सुविधा है।

आरएमएल अस्पताल में भी शुरू होगी प्लाज्मा थेरेपी

भारतीय आयुíवज्ञान अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) से केंद्र सरकार के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भी कोरोना के मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी देने की स्वीकृति मिल गई है। आरएमएल अस्पताल प्रशासन का कहना है कि प्लाज्मा दान के लिए डोनर की सूची तैयार की जा रही है। जल्द ही इस अस्पताल में भी प्लाज्मा थेरेपी शुरू हो जाएगी। मौजूदा समय में सरकारी क्षेत्र के लोकनायक, राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, लेडी हाìडग मेडिकल कॉलेज व एम्स में प्लाज्मा थेरेपी की सुविधा है। इसके अलावा जीटीबी अस्पताल में भी प्लाज्मा थेरेपी शुरू होने वाली है।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस