नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण के बाद हालात लगातार बदतर हो रहे हैं। स्थिति यह है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (Air Quality Index) के मुताबिक, अभी से कई इलाकों में 300 पार कर गया है। शनिवार को मौसम साफ होन के साथ वायू प्रदूषण में इजाफा होने के अनुमान है। शनिवार को दिल्ली के लोधी रोड इलाके में प्रदूषण के लिहाज से पीएम 2.5 का स्तर 215 तो पीएम 10 221 रहा, जिसे खराब श्रेणी में माना जाता है।

खराब ही रही दिल्ली एनसीआर की हवा

सीपीसीबी द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 248, फरीदाबाद का 214, गाजियाबाद का 270, ग्रेटर नोएडा का 222, गुरुग्राम का 258 और नोएडा का 243 रहा। इस श्रेणी की हवा को खराब कहा जाता है। सफर के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हवा की गति बढ़ी है। इससे प्रदूषण कुछ कम हुआ है। इधर शुक्रवार शाम को बारिश होने से भी प्रदूषण में कमी आई, लेकिन शनिवार से यह दोबारा बढ़ना शुरू हो जाएगा।

 इससे पहले  बिगड़ती आबोहवा के बीच शुक्रवार शाम दिल्ली के मौसम ने भी करवट ली। शाम सात बजे के आसपास 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। दक्षिणी पश्चिमी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली और कुछ अन्य इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। हालांकि शनिवार को मौसम साफ रहने का अनुमान है। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक है। हवा में नमी का स्तर 46 से 86 फीसद तक रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार सुबह हल्की धुंध रहेगी। अधिकतक तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं अगले दो दिनों तक तापमान में गिरावट जारी रहेगी।

हल्की बारिश से दिल्ली में 30 प्वाइंट गिरा एयर इंडेक्स

शुक्रवार को देर रात दक्षिण-पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के इलाकों में हुई बारिश से प्रदूषण में भी कमी आई। बारिश का ही असर रहा कि शाम को जो दिल्ली का एयर इंडेक्स 248 था, वह रात 11 बजे 218 रह गया। रात को यह और नीचे जा सकता है। हालांकि, शनिवार को मौसम साफ होने पर यह फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, मौसम में हुए इस बदलाव की वजह पश्चिमी विक्षोभ तो था ही, हरियाणा, राजस्थान और पाकिस्तान बॉर्डर के आसपास बना साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी रहा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप