Move to Jagran APP

दिल्ली-एनसीार की हवा अब भी खतरनाक, आज से सुधार की संभावना

इस समय जमीनी सतह पर हवा काफी कम गति से चल रही है और बारिश से पहले हवा में नमी भी काफी अधिक है। इससे हवा भारी हो गई है और वह प्रदूषक तत्वों को अपने में समेटी हुई है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 08:43 AM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 08:43 AM (IST)
दिल्ली-एनसीार की हवा अब भी खतरनाक, आज से सुधार की संभावना
दिल्ली-एनसीार की हवा अब भी खतरनाक, आज से सुधार की संभावना

नई दिल्ली, जेएनएन। मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली-एनसीआर की हवा रविवार को खतरनाक रही। सफर इंडिया के पूर्वानुमान के अनुसार, फिलहाल दिल्ली की हवा में प्रदूषण काफी अधिक है। सोमवार दोपहर तक ऐसे ही हालात बने रहेंगे।

loksabha election banner

एयर क्वालिटी इंडेक्स (AIQ) के मुताबिक, सोमवार को इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (IGI) एयरपोर्ट के आसपास वायु बेहद खराब रही। यहां पर पीएम 2.5 का स्तर 279 तो पीएम 10 का स्तर 331 रहा, जिसे खराब श्रेणी में माना जाता है। 

इससे पहले रविवार को ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम को छोड़कर दिल्ली-एनसीआर में सभी जगहों पर एयर इंडेक्स 400 के पार रहा। रविवार को दिनभर स्मॉग छाया रहा। प्रदूषण का यह स्तर पिछले दो सालों के मुकाबले कहीं ज्यादा है। वजह, गत दो सालों से जनवरी अपेक्षाकृत गर्म रहता था, जिससे प्रदूषण काबू में रहता था। लेकिन, इस बार शीतलहर के कारण प्रदूषण का प्रकोप अधिक है। हालांकि सोमवार को बारिश होने से हवा की गुणवत्ता में सुधार होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक, जनवरी में अब तक सात दिन गंभीर स्तर का प्रदूषण रहा है। इससे पूर्व 2016 में छह दिन इस स्तर का प्रदूषण रहा था। अब तक जनवरी 2016 में सबसे प्रदूषित रही थी।

...तो इसलिए दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण

इस समय जमीनी सतह पर हवा काफी कम गति से चल रही है और बारिश से पहले हवा में नमी भी काफी अधिक है। इससे हवा भारी हो गई है और वह प्रदूषक तत्वों को अपने में समेटी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार को दिल्ली की हवा में सुधार होगा। बारिश के बाद प्रदूषण स्तर में कमी आ सकती है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.