Move to Jagran APP

आज से फिर बढ़ेगा प्रदूषण, बारिश के बाद अब कोहरे की होगी शुरुआत

सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को प्रदूषण अधिक रहा, लेकिन यह खराब स्थिति में ही दर्ज हुआ। अब बारिश का असर खत्म हो रहा है और शनिवार को प्रदूषण फिर से 300 को पार कर सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 08:04 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 08:04 AM (IST)
आज से फिर बढ़ेगा प्रदूषण, बारिश के बाद अब कोहरे की होगी शुरुआत

नई दिल्ली, जेएनएन। बारिश के चलते वायु प्रदूषण से मिली राहत दो ही दिन में खत्म होने को है। दिल्ली की हवा फिर से जहरीली होने लगी है। शनिवार को हवा में प्रदूषण का स्तर दोबारा बढ़ जाएगा। सफर इंडिया और मौसम विभाग के अनुसार शनिवार और रविवार को एयर इंडेक्स खराब से वापस बेहद खराब श्रेणी में पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

बुधवार और गुरुवार को हुई बारिश और एकाएक बढ़ी हवा की गति से राजधानी में प्रदूषण काफी नीचे गिरकर खतरनाक से खराब श्रेणी में आ गया था, लेकिन शुक्रवार को इसमें काफी तेजी से इजाफा हुआ। दोपहर 12 बजे तक एयर इंडेक्स 240 पहुंच चुका था। इसके बाद तेज धूप से इंडेक्स अधिक नहीं बढ़ा। हालांकि, जब धूप का असर खत्म हुआ तो शाम को इसके स्तर में फिर वृद्धि होने लगी।

सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को प्रदूषण अधिक रहा, लेकिन यह खराब स्थिति में ही दर्ज हुआ। अब बारिश का असर खत्म हो रहा है और शनिवार को प्रदूषण फिर से 300 को पार कर सकता है।
उधर, मौसम विभाग का कहना है कि इस समय हवा में नमी बहुत अधिक है, तापमान भी कम हो रहा है। लिहाजा, प्रदूषक तत्वों को उड़ने की जगह नहीं मिल पा रही है। नमी से प्रदूषक तत्व हवा में जमने लगे हैं।

दिल्ली में कोहरा शुरू
सर्दी बढ़ने के साथ ही दिल्ली में कोहरा छाना शुरू हो गया है। इसका असर अब विमानों के संचालन पर दिखने लगा है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आइजीआइ) पर शुक्रवार को कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर गिर गया, लिहाजा नौ उड़ानों को आसपास के एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। दृश्यता में सुधार के बाद उन उड़ानों को वापस आइजीआइ एयरपोर्ट पर लाया गया। इससे यात्रियों को खासी परेशानी ङोलनी पड़ी।

एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक आइजीआइ एयरपोर्ट पर सुबह के समय सामान्य दृश्यता ठीक थी। लेकिन, कोहरे के कारण सुबह सात के बाद रनवे पर दृश्यता के स्तर में कमी आ गई। लिहाजा तकनीक के माध्यम से उड़ानों का संचालन शुरू किया गया। लेकिन, कई उड़ान इस परिस्थिति में उतरने में अक्षम थी, लिहाजा अन्य शहरों से आने वाली नौ उड़ानों को जयपुर, मुंबई और हैदराबाद इत्यादि एयरपोर्ट पर डायवर्ट कर दिया गया। प्रभावित होने वालों में एयर इंडिया, गो, इंडिगो और स्पाइस जेट की उड़ानें शामिल थीं। सभी घरेलू उड़ानें प्रभावित हुईं।

एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक जो उड़ानें प्रभावित हुई, उसका मुख्य कारण कोहरा नहीं था। कैट थ्री तकनीक से घने कोहरे में भी एयरपोर्ट पर उड़ानों का संचालन किया जाता है। जो उड़ानें प्रभावित हुई, उसका मुख्य कारण पायलटों का प्रशिक्षित ना होना, विमान में कोहरे से संबंधित उपकरण ना लगा होना और कम ईंधन इत्यादि था।

पेट्रोल पंपों पर वायु प्रदूषण कम करने की व्यवस्था नहीं होने के चलते केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने तीनों प्रमुख पेट्रोलियम कंपनियों को नोटिस जारी किया है। इस लापरवाही के लिए सीपीसीबी ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन पर एक- एक करोड़ रुपये का जुर्माना भी ठोका है। साथ ही एक हफ्ते में 20 दिसंबर तक सुधार करने संबंधी रिपोर्ट भी देने को कहा है।

सीपीसीबी अधिकारियों के मुताबिक, पेट्रोल पंप बेंजीन का मुख्य स्रोत है। ऐसे में वहां पेट्रोल पंपों पर करने वाले स्टाफ के अलावा वहां पहुंचने वाले ग्राहकों की सेहत को भी नुकसान पहुंच रहा है। सीपीसीबी का कहना है कि पेट्रोल पंप वोलेटाइल आर्गेनिक कपाउंड (वीओसी) के भी स्रोत हैं। इस प्रदूषण को 80 फीसद तक कम करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रलय ने पेट्रोल पंप पर स्टेज-1 और 2 के वेपर रिकवरी सिस्टम लगाने का नियम बनाया है। सीपीसीबी ने पर्यावरण मंत्रलय और कुछ अन्य अधिकारियों की टीम के साथ 1 से 10 दिसंबर तक दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न पेट्रोल पंपों का दौरा किया था, जिसमें तीनों तेल कंपनियों के पंपों पर गंभीर लापरवाही मिली। नेशनल ग्रीन टिब्यूनल के स्पष्ट निर्देश के बावजूद 31 अक्टूबर तक पेट्रोल पंपों पर प्रदूषण रोकने की व्यवस्था नहीं की गई थी।

बारिश के बाद अब दिल्ली में धुंध और कोहरे की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार सुबह को कई स्थानों पर घना कोहरा देखने को मिला। पालम में तो सुबह कुछ देर के लिए दृश्यता का स्तर 50 मीटर से भी कम रह गया था।
मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिन तापमान में और कमी आएगी। 18 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान छह डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। स्काईमेट वेदर के अनुसार तापमान में तेज गिरावट और बारिश के बाद हवा में मौजूद नमी के कारण पालम और आसपास के हिस्सों में सुबह दृश्यता में खासी कमी आ गई थी। हवा की गति कम होने से पालम और आसपास के क्षेत्रों में आने वाले दिनों मे भी कोहरा रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.