Move to Jagran APP

Delhi: महिला वकील से पुलिस ने की मारपीट, विरोध में दिनभर रोहिणी कोर्ट में कामकाज रहा ठप; चार सस्पेंड

अमन विहार थाने में एक महिला वकील से बदसलूकी व मारपीट के बाद रोहिणी कोर्ट के वकील भड़क गए। घटना के विरोध में वकीलों ने दिनभर कोर्ट का कामकाज ठप रखा। वकीलों ने कोर्ट परिसर ने रोष मार्च भी निकाला और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की।

By Sonu RanaEdited By: Abhi MalviyaPublished: Thu, 25 May 2023 11:33 PM (IST)Updated: Thu, 25 May 2023 11:33 PM (IST)
Delhi: महिला वकील से पुलिस ने की मारपीट, विरोध में दिनभर रोहिणी कोर्ट में कामकाज रहा ठप; चार सस्पेंड
देर शाम आरोपित तीन महिला पुलिस कर्मचारियों समेत चार को निलंबित कर दिया गया।

बाहरी दिल्ली, जागरण संवाददाता। अमन विहार थाने में एक महिला वकील से बदसलूकी व मारपीट के बाद रोहिणी कोर्ट के वकील भड़क गए। घटना के विरोध में वकीलों ने दिनभर कोर्ट का कामकाज ठप रखा।

loksabha election banner

वकीलों ने कोर्ट परिसर ने रोष मार्च भी निकाला और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। बाद में रोहिणी जिला पुलिस प्रशासन ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। देर शाम आरोपित तीन महिला पुलिस कर्मचारियों समेत चार को निलंबित कर दिया गया।

पुलिस के खिलाफ की नारेबाजी

बृहस्पतिवार सुबह रोहिणी कोर्ट बार एसोसिएशन ने महिला साथी से पुलिस कर्मचारियों द्वारा की गई मारपीट व बदसलूकी की घटना के विरोध में वर्क सस्पेंड की घोषणा की। इस दौरान दौरान अधिवक्ताओं ने पुलिस प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की।

अधिवक्ताओं ने आरोप लगाया कि 21 मई को अमन विहार थाने में वकील लीलावती के साथ पुलिसकर्मियों द्वारा बदतमीजी और मारपीट की गई। अभी एफआइआर दर्ज नहीं की गई है।

महिला वकील से मारपीट को लेकर पुरुष व महिलाओं ने बृहस्पतिवार को काम नहीं किया व कोर्ट के अंदर व बाहर मार्च किया।इस दौरान उन्होंने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।दिल्ली पुलिस हाय-हाय व पुलिस की गुंडागर्दी नहीं चलेगी के नारों से कोर्ट गूंज उठा।

बृहस्पतिवार को एक तरफ जहां कोर्ट में आने वाले लोगों को परेशान होना पड़ा, वहीं दूसरी ओर कुछ वकील कोर्ट के पास वाले पार्क में बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाते नजर आए। हड़ताल के दौरान युवा वकीलों के साथ बैठकर पुलिसकर्मी भी हुक्का गुड़गुड़ा रहे थे। कोर्ट व कोर्ट के बाहर हर तरफ वकील से पिटाई की ही चर्चा हो रही थी। वकीलों के चैंबर से लेकर कोर्ट परिसर में वकील ग्रुप बनाकर इसी बात पर चर्चा करते दिखाई दिए।

रोहिणी कोर्ट बार एसोसिएशन के सचिव एडवोकेट मंजीत माथुर ने कहा कि महिला वकील से मारपीट को लेकर एक दिन की सांकेतिक हड़ताल की गई है। अगर भविष्य में ऐसे मामलों पर रोक नहीं लगी तो उन्हें मजबूरन बड़े प्रदर्शन करने पड़ेंगे। उन्होंने बताया कि इस मामले में पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय जांच शुरू हो गई है।

प्रदर्शन में शामिल वकील गीता शर्मा, पूजा गुप्ता, निधि गुप्ता, शिवाली गौतम, राधा रानी, धनेश्वरी भारती, कविता कपिल, संगीता तलवार ने कहा कि पुलिस द्वारा महिला वकील को घसीटा गया। उनसे मारपीट की गई।अगर पुलिस वकील के साथ एेसा व्यवहार करती है तो आम महिलाओं के साथ कैसा व्यवहार करती होगी?

यह था मामला

पीड़ित अधिवक्ता लीला वती ने बताया कि उन्हें एक मामले की अमन विहार थाने से एफआइआर कापी चाहिए थी। इसको लेकर उन्होंने महिला जांच अधिकारी से संपर्क किया। एफआइआर देने के लिए जांच अधिकारी ने उन्हें थाने बुलाया। यहां पर उन्हें एक से दूसरे कमरे में भेजा गया।

इससे परेशान होकर उन्होंने पुलिस कर्मियों से सवाल पूछे। आरोप है कि सवालों से बौखलाकर पुलिस कर्मियों ने कहा, ‘हमें वकालत मत दिखा।’ इसके बाद पुलिस कर्मियों ने थाने के सीसीटीवी कैमरों को बंद किया व उनसे मारपीट की। मामला जब पुलिस अधिकारियों तक पहुंचा तो उन्होंने पुलिस कर्मियों को लाइन हाजिर कर उन पर विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए।

चार पुलिस कर्मचारी निलंबित

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, इस मामले में हेड कांस्टेबल कृष्णा व संदीप, कांस्टेबल विमला और बबली काे निलंबित कर चारों को लाइन हाजिर कर दिया गया है। इस पूरे प्रकरण की पुलिस विभागीय जांच कराएगी।

रिपोर्ट इनपुट- सोनू राणा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.