Move to Jagran APP

पीएम मोदी ने कहा- 'पाकिस्तान ने खुद रोकर बताया भारत ने की एयर स्ट्राइक'

पीएम मोदी ने अपने गाजियाबाद कार्यक्रम के दौरान 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण कर दिल्‍ली- एनसीआर के लोगों को बड़ा तोहफा दिया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 03:38 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2019 07:12 AM (IST)
पीएम मोदी ने कहा- 'पाकिस्तान ने खुद रोकर बताया भारत ने की एयर स्ट्राइक'
पीएम मोदी ने कहा- 'पाकिस्तान ने खुद रोकर बताया भारत ने की एयर स्ट्राइक'

गाजियाबाद, जेएनएन। PM visit in ghaziabad दिल्‍ली से सटे गाजियाबाद के लिए आज बड़ा दिन है। पीएम ने यहां कई योजनाओं का शिलान्‍यास और उद्घाटन किया। सबसे पहले उन्‍होंने हिंडन एयर सिविल टर्मिनल का उद्घाटन किया। फिर पीएम ने शहीद स्थल बस अड्डा स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखा कर इसकी शुरुआत की।

loksabha election banner

अपडेट : -

पीएम ने भाषण शुरू करते ही लगवाए भारत माता की जय के नारे
पीएम मोदी ने रैपिड रेल समेत साढ़े 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का बटन दबाकर लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसके बाद संबोधन शुरू करते ही सबसे पहले पराक्रमी भारत के लिए, विजयी भारत के लिए और वीर भारत के लिए भारत माता की जय के नारे लगवाए।

आज का दिन उत्‍तर प्रदेश के लिए महत्‍वपूर्ण
पीएम मोदी बोले आज का दिन उत्तर प्रदेश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आज का दिन मैंने पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुरू किया। उसके बाद मध्य यूपी और आप पश्चिम यूपी में पहुंचा हूं आज मैंने पूरे उत्तर प्रदेश के विकास से जुड़े हजारों करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास किया है।

अब गाजियाबाद की पहचान बना तीन 'सी'
उन्‍होंने कहा कि पहली सरकारों के कार्यकाल में गाजियाबाद की पहचान किन कार्यों से होती थी। आज गाजियाबाद की पहचान तीन 'सी' से होती है। पहला सी है कनेक्टिवीटी। दूसरा सी है क्लीनिंगनेस और तीसरा सी है कैपिटल। पीएम ने रैपिड रेल व मेट्रो की कनेक्टिविटी, स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन व उद्यमियों की मेहनत व परिश्रम का जिक्र किया।

इस टर्मिनल से आम जन के लिए सफर का आइडिया नौ महीने पहले आया था
पीएम ने कहा थोड़ी देर पहले हिंडन एयरबेस से सिविल टर्मिनल का उद्घाटन किया है। यहां से शहीदस्थल जाउंगा और दिलशाद गार्डन तक जाने वाली मेट्रो को हरी झंडी दिखाउंगा। अब तक गाजियाबाद के हिंडन की पहचान सिर्फ वायु शक्ति के रूप में होती थी अब आम आदमी भी का इस्तेमाल कर सकेगा। हवाई चप्पल पहनने वाला आम आदमी भी अब यहां से हवाई सफर कर पाएगा। बेहद कम खर्च में यहां से हवाई सफर हो सकेगा। इस टर्मिनल का विचार नौ-दस महीने पहले आया था।

दिल्ली-एनसीआर की बड़ी समस्या रही है जाम और प्रदूषण
दिल्ली-एनसीआर की बड़ी समस्या रही है जाम और प्रदूषण। गाजियाबाद की सबसे बड़ी समस्या है जाम और प्रदूषण। मेट्रो चलने से आप दोनों समस्याओं से निजात मिल सकेगी लोगों को दफ्तर जाने के लिए छात्रों को कॉलेज जाने के लिए जाम से निपटने का विकल्प मिल चुका है। पहले लोगों की शिकायत में रहती थी कि रोजाना के 2 से 3 घंटे जाम में बीतते हैं अब यह शिकायत कम होने वाली है।

अब मेरठ की दूरी बस घंटे की
आरआरटीएस से दिल्ली से मेरठ की दूरी सिर्फ एक घंटे की रह जाएगी। सड़क यातायात को आधुनिक बनाने के लिए नार्दन पेरिफेरल वे और आउटर रिंग रोड का शिलान्यास किया गया है। जब यह प्रोजेक्ट पूरे हो जाएंगे तो दिल्ली से आने वाली गाड़ियों को गाजियाबाद शहर में एंट्री की जरूरत नहीं पड़ेगी इससे यहां ट्रैफिक का दबाव कम होगा और जाम नहीं लगेगा। सभी प्रोजेक्टों का शिलान्यास और उद्घाटन लोगों के जीवन को आसान बनाएगा।
आज ही लखनऊ, आगरा, गाज़ियाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है। कल नोएडा में मेट्रो के नए रूट का लोकार्पण किया जाएगा। कल नागपुर मेट्रो की भी शुरुआत हुई है। इसी हफ्ते ही अहमदाबाद मेट्रो का लोकार्पण भी हुआ है।

हमारी सरकार ने किसानों के लिए लाई दो बड़ी योजनाएं
हमारी सरकार ने किसानों के लिए दो सबसे बड़ी योजनाओं की शुरूआत की है किसान सम्मान योजना और मजदूरों के लिए पीएम हनुमान धन योजना शुरू की गई है। किसानों के खाते में योजना की पहली किस्त जमा हो चुकी है। कोई कमिशन लेने वाला नहीं कोई मलाई खाने वाला नहीं। 75 हजार करोड़ सीधे किसानों के खातों में जमा किए जा रहे। पीएम श्रम मानधन योजना के तहत 42 करोड़ मजदूरों को लाभ मिलेगा। ऐसी योजना देश में पहली बार लाई गई है।

मोदी है तो मुमकिन है
गाजियाबाद और दिल्ली-एनसीआर में हजारों परिवार हैं जो ऐसे अपना काम चला रहे हैं। हर महीने मामूली अंशदान से आप इससे जुड़ सकती है। जितनी रकम आप देंगे उतनी ही धनराशि मोदी सरकार आपके खाते में जमा कराएगी। जिन कामों को आज तक की सरकारें नामुमकिन मानती रही, लेकिन मोदी है तो मुमकिन है। नामुमकिन को मुमकिन बनाने की शक्ति अगर मोदी को मिली है तो इसके पीछे आप है। मैं आप सभी को इन सुविधाओं के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। मैं आज गाजियाबाद में आया हूं आपसे कुछ सवाल पूछता हूं। 26-11 को जब हमला हुआ तो तब की सरकार को जवाब देना चाहिए था या नहीं। मुंबई में ट्रेनों में बम फोड़े गए। दिल्ली में बैठी सरकार ने कुछ किया था क्या।

पहले की सरकार आतंकी घटनाओं पर सोती थी
आतंकवादी घटनाओं पर दिल्ली सरकार सोती थी या नहीं। दिल्ली सरकार गुनहगार थी कि नहीं। मोदी ने सवाल पूछे तो लोगों ने दिया मोदी मोदी के नारे लगाकर जवाब दिया। मोदी ने फिर पूछा क्या फिर मोदी को भी चुप रहना चाहिए था क्या मोदी को भी देख लेंगे समझ लेंगे कहना चाहिए था या पुरानी सरकार जैसा करना चाहिए था। मैं पुरानी सरकारों जैसा करूं आपको मंजूर है। या हर हिंदुस्तानी पाकिस्तान को सबक सिखाना चाहता है या नहीं क्या हर हिंदुस्तानी आतंकवादियों को उनकी ही भाषा में जवाब देना चाहता है या नहीं। क्या आतंकवाद को उखाड़ फेंकना चाहिए या नहीं। मोदी को हिम्मत से आगे बढ़ना चाहिए या नहीं। आपका आशीर्वाद है या नहीं। आतंकवाद को खत्म करने के लिए मैं कदम उठाया हूं इसके लिए मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए।

सपा-बसपा-कांग्रेस को सेना पर भरोसा नहीं 
सपा-बसपा-कांग्रेस को सेना पर भरोसा नहीं है। जो सेना को झूठा बोलते हैं उनका क्या करें? जो सेना की बात नहीं मानते उनका क्या करें? आप ही मुझे बताइए। आप कभी ऐसा कुछ करेंगे जिससे पाकिस्तान में तालियां बजे कि आप ऐसा कुछ करेंगे लेकिन हमारे देश के कुछ दल पिछले 10 दिनों से लगातार ऐसा कुछ कर रहे हैं। मैं आपसे कहता हूं इन दलों को देश की चिंता नहीं है उनके अपने जेल जाने से बचने की चिंता है। जब पहले सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक की थी तब सेना का अपमान इन्होंने किया था जब बाद में सबूत सामने आए तो सबकी बोलती बंद हो गई।

एयर स्‍ट्राइक के बाद हमने नहीं लिया क्रेडिट
एयर स्ट्राइक के बाद भारत सरकार चुप बैठी थी, लेकिन हम सोए नहीं थे चौकीदार जाग रहा था। इतने बड़े काम के बाद भी हम चुप थे हमने क्रेडिट लेने की कोई कोशिश नहीं की। सबसे पहले पाकिस्तान सरकार ने 5:00 बजे उठकर के रोने का काम शुरू किया। 130 करोड़ देशवासियों का समर्थन ही मेरा सबूत है। पीएम ने सभी के मोबाइल की फ्लैश जलवाई। मंच पर मौजूद मुख्यमंत्री समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी जलाई फ्लैश। भारत के वीरों की जय बुलवाई। इसके बाद भारत माता की जय और वंदेमातरम के नारों से गूंजा सभास्थल। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीद स्थल बस अड्डा स्टेशन पर मेट्रो को हरी झंडी दिखाई।
 

हिंडन एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल का हुआ उद्घाटन
उड़ान योजना के तहत पीएम नरेंद्र मोदी ने हिंडन एयर सिविल टर्मिनल का किया उद्घाटन। राज्यपाल राम नाइक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह आदि मौजूद।

मुख्यमंत्री योगी ने अपने भाषण के दौरान कहा कि जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में राजनेता और लोग अपने परिवार के लिए जीते हैं। लेकिन, देश के लिए जीने वाला महान व्यक्तित्व मोदी के रूप में हमारे बीच में हैं। उन्‍होंने कहा कि मोदी है तो मुमकिन है।

सर्जिकल स्‍ट्राइक से देश ने दिया करारा जवाब
सीएम ने कहा कि चाहे वो उरी का हमला हो या पुलवामा का आतंकी हमला सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक के माध्यम से देश ने जवाब दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने नामुमकिन को मुमकिन बना दिया है, क्योंकि मोदी हैं तो मुमकिन है। उन्‍होंने आगे कहा देश में हर गरीब के पास घर हो तो लोग कहते थे यह नामुमकिन है। गरीबों के घर में शौचालय हो सरकार कहती थी यह नामुमकिन है। हर एक गरीब को 500000 रुपये की स्वास्थ्य बीमा का कवर मिले हर किसान को खाद और बीज के लिए 6000 रुपये मिले पिछली सरकारों के लिए यह सब नामुमकिन थे लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने इसे मुमकिन बनाया है। इसलिए मोदी है तो मुमकिन है।

पीएम ने महिलाओं को दिया सम्‍मान
सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री ने आज काशी विश्वनाथ मंदिर का शिलान्यास किया, वहीं महिलाओं को भी सम्मान दिया। यह वही उत्तर प्रदेश में जहां बहन और बेटियों पर अत्याचार होता था, रोज दंगे होते थे। किसानों पर अत्याचार होते थे। आज उत्तर प्रदेश विकास की राह पर दौड़ रहा है।

आज सूबे का हर नागरिक सुरक्षित
आज उत्तर प्रदेश में पूरे देश में हर नागरिक खुद को सुरक्षित महसूस कर रहा है इस नामुमकिन को मुमकिन बनाने का कार्य प्रधानमंत्री ने किया है क्योंकि मोदी है तो मुमकिन है।इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने तीन बार लगवाए मोदी है तो मुमकिन है के नारे। इसके बाद पीएम मोदी ने रैपिड रेल समेत साढ़े 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का बटन दबाकर किया लोकार्पण व शिलान्यास।

पीएम ने आतंक के दुश्‍मनों को पाठ पढ़ाकर मिसाल कायम की : वीके सिंह
विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने अपने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि आतंक के दुश्मनों को पाठ पढ़ाकर एक मिसाल कायम की। गाजियाबाद में चहुंमुखी विकास हुआ है। स्वच्छता में देश में तीसरे नंबर पर है गाजियाबाद। हमारे यहां मेट्रो, एयरपोर्ट और रैपिड रेल की भी शुरुआत हो रही है। उत्तर प्रदेश का प्रवेश द्वार गाजियाबाद खुद को धन्य मानता है।

सीएम ने किया पीएम का स्‍वागत
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शॉल ओढ़ाकर किया पीएम मोदी का स्वागत। विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यपाल राम नाइक व मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का किया स्वागत।

पीएम को सुनने के लिए काफी संख्‍या में लोग सभा स्‍थल पहुंची हैं। सुरक्षा व्‍यवस्‍था काफी चुस्‍त है। लोग पीएम को सुनने के लिए बेताब नजर आ रहे हैं। 

सुरक्षा का लिया जा रहा जायजा
इससे पहले पीएम सुरक्षा में नया बस अड्डा के पास तैनात पुलिसकर्मियों को एएसपी ने बुलाकर लगाई फटकार। सड़क से नदारद थे पुलिसकर्मी।

विरोध करने पर पुलिस ने किया गिरफ्तार
प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के मेट्रो के उद्घाटन करने पर समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा के विरोध करने पर समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक सभा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य कमरूददीन सैफी व पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सिराज सैफी व नगर अध्यक्ष यूथ ब्रिगेड मयंक राजपूत को लोनी पुलिस ने किया गिरफ्तार।
इस मौके पर कमरूददीन सैफी ने कहा कि भाजपा सरकार बौखला रही है। सत्ता जाने वाली है इसलिए ये लोग जल्दी जल्दी उद्घाटन करके सारा श्रेय खूद ले रहे हैं जो कि अखिलेश यादव जी के किये गए कार्य हैं। हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष के द्वारा किये गए कार्यो का हम किसी को श्रेय लेने नही देंगे। 

कांग्रेसी नेता हिरासत में लिए गए
पीएम मोदी की सभा में विरोध जताने जा रहे पूर्व मंत्री समेत कई कांग्रेसियों को इंदिरापुरम से हिरासत में लिया। ये हाथ में बोर्ड लिए हुए थे जिसमें लिखा था चौकीदार चोर है वापस जाओ। 

पीएम मोदी और सीएम योगी का हेलीकॉप्‍टर हिंडन एयरबेस पर लैंड कर चुका है। 

करीब दो घंटे का होगा कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को गाजियाबाद आ रहे हैं। पीएम अपने करीब दो घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह 32.5 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण कर दिल्‍ली- एनसीआर के लोगों को बड़ा तोहफा देंगे।

चुनाव से पहले यह पीएम की सभा काफी महत्‍वपूर्ण है। पीएम की जनसभा में उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह समेत अन्य बड़े नेता साथ रहेंगे।

शनिवार से कर पाएंगे सफर
शहीद स्थल न्यू बस अड्डा-दिलशाद गार्डन कॉरिडोर पर लोग शनिवार से मेट्रो रेल का सफर कर पाएंगे। पहली ट्रेन सुबह आठ बजे दिल्ली की ओर रवाना होगी।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.