नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Indian Railway News:  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का प्रकोप कम होने के साथ ही निरस्त की गईं ट्रेनें फिर से पटरी पर लौटने लगी हैं। इसके साथ ही भारतीय रेलवे की ओर से लोगों को सुविधा और सहूलियत देने के क्रम में प्लेटफार्म टिकट की बिक्री शुरू करने का फैसला किया गया है। हालांकि, अभी यह दिल्ली मंडल के सिर्फ आठ बड़े स्टेशनों पर लोग प्लेटफार्म टिकट खरीद सकेंगे। आने वाले समय में चरणबद्ध तरीके से अन्य स्टेशनों पर भी यह सुविधा मिलेगी। इसमें एनसीआर के रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर बढ़ने से शताब्दी व राजधानी सहित कई ट्रेनें रद कर दी गई थीं। इनमें से कुछ फिर से चलने लगी हैं। स्टेशन परिसर में भीड़ न बढ़े इसे ध्यान में रखकर प्लेटफार्म टिकट की बिक्री पर भी बंद हो गई थी। सिर्फ यात्रियों को कंफर्म टिकट के साथ प्लेटफार्म पर जाने की अनुमति थी। प्लेटफार्म टिकट नहीं मिलने से बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को परेशानी हो रही थी।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद प्लेटफार्म टिकट फिर की बिक्री फिर से बेचने का फैसला किया गया है। फिलहाल नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल, मेरठ सिटी, गाजियाबाद, दिल्ली सराय रोहिल्ला और दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन पर लोग प्लेटफार्म टिकट खरीद सकेंगे। अन्य स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या व जरूरत को ध्यान में रखकर प्लेटफार्म टिकट उपलब्ध कराने का फैसला किया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के बढ़ने पर मार्च महीने में दिल्ली के रेलवे स्टेशों पर प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 30 रुपये तय की गई थी, जबकि मुंबई समेत देश के अन्य बड़े शहरों में प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपये तय की गई थी। प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत बढ़ाने का फैसला इसलिए किया गया है ताकि प्लेटफॉर्म पर बेवजह की भीड़ जमा ना हो। यह कोरोना के मामले बढ़ने के चलते लिया गया था।

इसे भी पढ़ेंः प्यार में बदल गई दो लड़कियों की दोस्ती, रिश्ते-नाते तोड़ रचा ली शादी; पढ़े- अजब प्रेम की गजब कहानी

Edited By: Jp Yadav