Move to Jagran APP

स्टीकर नहीं तो दिल्ली के इस इलाके में नहीं पार्क कर पाएंगी कार, जानिए- पायलट प्रोजेक्ट के बारे में

दक्षिण दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) लाजपत नगर-3 में पार्किंग की व्यवस्था को पूरी दिल्ली में मिसाल के तौर पर पेश करना चाहता है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 08:46 AM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 08:46 AM (IST)
स्टीकर नहीं तो दिल्ली के इस इलाके में नहीं पार्क कर पाएंगी कार, जानिए- पायलट प्रोजेक्ट के बारे में
स्टीकर नहीं तो दिल्ली के इस इलाके में नहीं पार्क कर पाएंगी कार, जानिए- पायलट प्रोजेक्ट के बारे में

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। नई पार्किंग नीति की अधिसूचना जारी होने के बाद दक्षिणी दिल्ली नगर निगम (South Delhi Municipal Corporation) इसे नियोजित रिहायशी इलाकों में जल्द से जल्द लागू करने की कोशिश में है। इसके तहत निगम लाजपत नगर-3 में पार्किंग की व्यवस्था को पूरी दिल्ली में मिसाल के तौर पर पेश करना चाहता है। यहां पर पार्किंग एरिया मैनेजमेंट प्लान लागू करने के लिए निगम को स्थानीय आरडब्ल्यूए की सहमति मिल गई है।

loksabha election banner

पिछले दिनों ही निगम ने इस पूरे इलाके की मैपिंग करके स्थानीय आरडब्ल्यूए और पुलिस व यातायात पुलिस को योजना सौंप दी थी। लाजपत नगर-3 के आरडब्ल्यूए ने निगम को कहा है कि वह स्थानीय निवासियों के वाहनों के अलावा किसी और वाहन को पार्किंग की इजाजत न दे, इसलिए पार्किंग मॉडल लागू होने के बाद लाजपत नगर-3 में केवल वही वाहन खड़े हो सकेंगे जिनके पास आरडब्ल्यूए द्वारा जारी स्टीकर होगा। बिना स्टीकर वाले वाहनों को निगम जब्त कर लेगा।

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के लाभकारी परियोजना विभाग के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि योजना को लेकर आरडब्ल्यूए के प्रतिनिधियों के साथ साथ निगम अफसरों की बैठक हुई थी। इसमें आरडब्ल्यूए ने पत्र देकर योजना पर सहमति जाहिर कर दी है। इसके अनुसार, लाजपत नगर -3 में विभिन्न रंगों के स्टीकर दिए जाएंगे। वाहनों में स्थानीय निवासियों, यहां काम करने वालों और आरडब्ल्यूए पदाधिकारियों के लिए अलग-अलग रंग का स्टीकर होगा। यातायात पुलिस इनका रंग तय करेगी। साथ ही हर ब्लॉक की गाड़ी के स्टीकर की भी अलग पहचान होगी।

मेहमानों के लिए होगा प्ले कार्ड

आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी ने बताया कि लाजपत नगर-3 में बिना स्टीकर वाली गाड़ी नहीं खड़ी हो सकेगी। मेहमानों के वाहनों के लिए प्ले कार्ड बनवाकर प्रत्येक घर में दो-दो बांटे जाएंगे। उनकी जगह भी तय होगी।

सुबह 6 से 9 बजे तक बंद रहेंगे गेट

लाजपत नगर-3 में रोजाना सुबह 6 से 9 बजे तक गेट बंद रहा करेंगे, ताकि लोग यहां रोजाना होने वाले राहगीरी के कार्यक्रम में हिस्सा ले सकें। मूलचंद अस्पताल से निगम स्कूल की ओर वाली सर्विस लेन को वन-वे किया जाएगा। कॉलोनी के बाहर गुप्ता मार्केट के आगे बने बस स्टॉप को भी 100 मीटर आगे बढ़ाया जाएगा। आइएलबीएस अस्पताल से लाजपत नगर मार्केट की तरफ जाने वाली सड़क पर भी वन-वे किया जाएगा।

नई पार्किंग नीति के हिसाब से तैयार किया जा रहा है प्लान

कोई भी बाहरी वाहन कॉलोनी में न खड़ा हो, इसलिए कॉलोनी के सभी वाहनों को स्टीकर जारी किया जाएगा। इसको निगम ने मान लिया है। अब निगम को इस प्लान को लागू करने का आगे का कार्य करना है।

अमरजीत सिंह, अध्यक्ष, लाजपत नगर-3 नेबरहुड रेजिडेंट एसोसिएशन

लावारिस खड़े वाहनों को नोटिस

निगम ने लाजपत नगर-3 रिहायशी क्षेत्र में वर्षों से खड़े करीब 40 पुराने वाहनों को हटाने के लिए 72 घंटे का नोटिस दिया है। इसके बाद इन्हें जब्त कर लिया जाएगा।

मुख्य बिंदु

  •  दक्षिणी निगम की पहली मॉडल पार्किंग व्यवस्था लाजपत नगर-3 में होगी लागू।
  •  प्लॉट हैं लाजपत नगर-3 में, जिनमें से 88 प्लॉट में ही भूतल पार्किंग।
  •  गाड़ियां कॉलोनी में खड़ी होती हैं जिनके लिए 905 पार्किंग की सुविधा।

दिल्ली-NCR की खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.