नई दिल्ली, जेएनएन। Petrol and Diesel price decrease in Delhi and NCR: महंगाई के इस दौर में जहां प्याज समेत कई सब्जियों के दामों में इजाफे से किचन का बजट बिगड़ा हुआ है, वहीं पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार कमी जारी है। इसी कड़ी में रविवार को लगातार चौथे दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट जारी रही। रविवार को दिल्ली में पेट्रोल 74 रुपये प्रति लीटर तो डीजल 67.03 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इससे लोगोें ने राहत महसूस की है।  

यहां पर बता दें कि देश में पिछले एक साल से पेट्रोल और डीजल के दामों में रोजाना बदलाव होता है और सुबह 6 बजे से नए दाम लागू हो जाते हैं। 16 जून, 2018 से पेट्रोल और  डीजल की कीमतें प्रत्येक दिन अंतरराष्ट्रीय बाजार के हिसाब से तय हो रही है। पेट्रोल-डीजल के दामों पर केंद्र सरकार का कोई दखल नहीं होता है। 

पिछले दिनों घटे से सीएनजी के दाम

वहीं, यहा पर याद दिला दें कि दिल्ली-NCR  (National Capital Region) के लोगों को एक सप्ताह के दौरान लगातार राहत मिलना जारी है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) ने 3 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में सुबह से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (Compressed natural gas) के दाम घटाए हैं। इस तरह दिल्ली में सीएनजी के दाम 1.90 रुपये प्रति किलोग्राम कम हो गए हैं। वहीं, दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी 2.15 रुपये प्रति किलोग्राम सीएनजी सस्ती हुई है। इसे त्योहारी सीजन के लिहास से एक तरह से राहत के तौर पर देखा जा रहा है।

दिल्ली-NCR में प्याज के बढ़े दाम
जहां एक ओर पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आ रही है, वहीं प्याज व अन्य  सब्जियों के दामों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, सरकार ने प्याज को राशन की दुकानों पर बेचने का फैसला किया है, लेकिन खुदरा मूल्य में दिक्कत अब भी जारी है। 

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप