नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन के बीच एक बड़ी राहत देने वाली खबर सामने आई है। तीन सख्‍त लॉकडाउन के बाद यह लॉकडाउन चार काफी छूट लेकर आया है। केंद्र सरकार के ताजा आदेश के मुताबिक दिल्‍ली एयरपोर्ट से उड़ान भरने की इजाजत मिल गई है। हालांकि फिलहाल सिर्फ घरेलू उड़ान के लिए इजाजत मिली है और इंटरनेशनल उड़ान पर रोक रहेगी। 

25 मई से मिली है इजाजत

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर बताया कि 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू करने की इजाजत दी गई है। इससे पहले कोरोना के कारण दिल्‍ली एयरपोर्ट से घरेलू उड़ानों एवं इंटरनेशनल उड़ानों को रोक दिया गया था। हालांकि इस बीच देश में बाहर के फंसे लोगों को छोड़ने के लिए एयर इंडिया स्‍पेशल उड़ान चला रहा था।

कितने लोग फंसे हैं दिल्‍ली में

दिल्ली सरकार की ओर से शुरू की गई वेबसाइट पर दो दिन में चार लाख प्रवासी मजदूरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सरकार ने बढ़ी हुई संख्या को देखते हुए 5 दिन तक प्रतिदिन 100 ट्रेनें उपलब्ध कराने की केंद्र सरकार से मांग की है। दिल्ली में कामगारों के पंजीकरण की दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड की वेबसाइट पर दिया गया लिंक ठप होने से कारण रविवार को नया लिंक जारी किया गया था।

बाहर फंसे यात्रियों को मिलेगी सहूलियत

कोरोना के कारण रुके घरेलू उड़ान शुरू होने से घर से बाहर फंसे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। इससे पहले रेलवे ने स्‍पेशल ट्रेनें और राजधानी अौर अन्‍य ट्रेनों के द्वारा लोगों को अपने घर छोड़ने की कोशिश में जुटा है। सबसे ज्‍यादा मांग श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनाें की है।

इन पांच खास बातों का रखना होगा ख्‍याल

  • शारीरिक दूरी का रखना होगा खास ख्‍याल
  • यात्रियों के लिए मास्‍क, ग्‍लब्‍स, पीपीइ किट एवं अन्‍य सेफ्टी उपाय के बाद ही मिलेगी एयरपोर्ट पर इंट्री
  • कोरोना के लक्षण दिखने पर यात्री को नहीं मिलेगी यात्रा की अनुमति
  • दो सीट के बीच एक सीट रहेगी खाली ताकि शारीरिक दूरी के नियम का पालन हो
  • आरोग्‍य सेतु ऐप यात्रियों के लिए अनिवार्य

     

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस