Move to Jagran APP

Delhi News: गांधी मैदान की पार्किंग के लिए अभी छह माह और करना होगा इंतजार

Delhi News निगम इस पार्किंग को शापिंग कांप्लेक्स कम पार्किंग माडल पर बना रहा है। प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर तैयार हो रही पार्किंग में 2388 वाहनों पार्किंग इसमें बनाई जानी है। जिसमें 75 प्रतिशत पार्किंग निर्माता कंपनी निगम को उपलब्ध कराएगी।

By Nihal SinghEdited By: Pradeep Kumar ChauhanPublished: Wed, 05 Oct 2022 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 05:41 PM (IST)
Delhi News: गांधी मैदान की पार्किंग के लिए अभी छह माह और करना होगा इंतजार
Delhi News: मार्च 2019 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री व चांदनी चौक के सांसद डा. हर्षवर्धन ने इसका शिलान्यास किया था।

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। चांदनी चौक में व्यापारियों और पर्यटकों को पार्किंग की समस्या के समाधान के लिए अभी छह माह का और इंतजार करना होगा। दिल्ली नगर निगम ने इस परियोजना के पूरे करने की समय सीमा अप्रैल 2023 तय कर दी है। ग्रेप के नियमों के चलते अगर, निर्माण कार्यों पर रोक नहीं लगी तो संभवत: यह परियोजना अप्रैल में पूरी हो जाएगी और जनता को समर्पित कर दी जाएगी।

loksabha election banner

हालांकि अब इस पार्किंग को चरणबद्ध शुरू न करके पूरी परियोजना को एक साथ ही शुरू किया जाएगा। पूर्वकालिक उत्तरी निगम के समय पहले जनवरी माह में 500 वाहनों की क्षमता के साथ इसे शुरू करने निर्णय लिया था, लेकिन विभिन्न कारणों से यह टलता रहा। अब इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद ही इसे शुरू किया जाएगा। पूरी परियोजना का कार्य पहले जून 2022 में पूरा होने का लक्ष्य रखा गया था जिसे अप्रैल 2023 किया गया है।

मार्च 2019 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्री व चांदनी चौक के सांसद डा. हर्षवर्धन ने इसका शिलान्यास किया था। जिसे 30 माह में पूरा होना था। वर्ष 2020 में कोरोना के चलते लगे देशव्यापी लाकडाउन और राजधानी में प्रदूषण के कारण भयावाह होती स्थिति को नियंत्रित करने के लिए निर्माण कार्यों पर भी रोक लगा दी गई थी। जिसके चलते एक वर्ष की देरी इस परियोजना में हो गई।

निगम इस पार्किंग को शापिंग कांप्लेक्स कम पार्किंग माडल पर बना रहा है। प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर तैयार हो रही पार्किंग में 2388 वाहनों पार्किंग इसमें बनाई जानी है। जिसमें 75 प्रतिशत पार्किंग निर्माता कंपनी निगम को उपलब्ध कराएगी। 18 हजार 524 वर्ग मीटर क्षेत्र में एक हजार करोड़ की लागत से इस पार्किंग कम शापिंग कम पार्किंग कांप्लेक्स को बनाया जा रहा है।

चांदनी चौक आने वालों को होगी सहूलियत

लाल किला से लेकर फतेहपुरी मस्जिद तक चांदनी चौक के सुंदरीकरण के बाद इस मार्ग को वाहनमुक्त होने से अब पार्किंग की मांग और बढ़ गई है। ऐसे में फिलहाल लोगों को अपने वाहनों को लाल किले के सामने मैदान में वाहनों को पार्क करना पड़ता है पार्किंग के लिए अन्य स्थानों पर जगह तलाश करनी पड़ती है। दिल्ली में देश और दुनिया से पर्यटक चांदनी चौक घूमने आते हैं।

ये भी पढ़ें- Delhi Zoo: दिल्ली के शैक्षणिक संस्थान और निजी कंपनियां अब चिड़ियाघर के जानवरों को ले सकेंगे गोद

यहां पर मशहूर खाने-पीने की दुकानों के साथ कपड़े के बड़ी दुकानें हैं। जहां पर अक्सर लोग शादी-विवाह के लिए खरीददारी करने के लिए दिल्ली समेत दूसरे राज्यों से लोग आते हैं। फिलहाल लोगों को परेड ग्राउंड से लेकर दंगल मैदान में वाहनों को पार्क करना पड़ता है। इससे लोगों को ज्यादा पैदल की दूरी तय करनी पड़ती है। जबकि चांदनी चौक का गांधी मैदान टाउन हाल के पीछे ही है। चंद कदमों की दूरी से नागरिक चांदनी चौक की मुख्य सड़क पर पहुंच जाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.