नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। मथुरा रोड का जाम आने वाले दिनों में बीते दिनों की बात हो जाएगी, मगर इसके लिए अभी फरवरी अंत तक का इंतजार करना होगा। लोक निर्माण विभाग इस मार्ग के आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। यह योजना करीब डेढ़ माह में पूरी हो जाएगी। इसके तहत बनने वाले चार में से दो अंडरपास तैयार हो गए हैं। एक का काम अंतिम चरण में है, जबकि एक का काम डेढ़ माह में पूरा होगा। कुल मिलाकर यह मार्ग ड़ेढ़ माह में सिग्नल फ्री हो जाएगा। खत्म हो जाएंगी छह लालबत्तियांइस मार्ग पर अभी छह लालबत्तियां हैं। इन लालबत्तियों पर व्यस्त समय में कुल मिलाकर 15 से लेकर 20 मिनट तक का समय लोगों का खराब होता है, जबकि इस दूरी को पांच से आठ मिनट में पूरा किया जा सकेगा।

यह है योजना

इस मार्ग की छह लालबत्तियों को समाप्त करने के लिए मथुरा रोड पर चार अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इसके तहत सुंदर नगर और काका नगर के बीच दो अंडरपास बनकर तैयार हो गए हैं। यहां का काम पूरा हो गया है। यहां अंडरपास के अंदर टाइल्स लगाने काम पूरा हो चुका है। अंडरपास के निकास और प्रवेश द्वार पर सड़क बनाने का भी काम पूरा हो चुका है। अब यहां कोई काम नहीं बचा है। इसी तरह तीसरा अंडरपास मटकापीर के पास बन रहा है। इसका कुछ काम बचा है। यह काम इसलिए नहीं हो पा रहा है कि यहां जल बोर्ड द्वारा पानी की पाइल लाइन को स्थान बदलने का काम किया जा रहा है। इस कार्य में 15 दिन लगने हैं। इसके बाद लोक निर्माण विभाग इस योजना पर बचा हुआ काम पूरा करेगा। इस कार्य को पूरा होने में 20 से 25 दिन लग सकते हैं, जबकि चौथा अंडरपास सुप्रीम कोर्ट के पास बन रहा है। इसे बनाने के लिए ढांचागत काम पूरा कर लिया गया है। अंडरपास के जनरेटर व पंप लगाने का काम भी फरवरी के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। इस तरह चारों अंडरपास का कार्य फरवरी अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।

अंडरपास से इन्हें मिलेगा लाभ

काका नगर का पहला अंडरपास लाजपत नगर की ओर से आकर निजामुद्दीन की ओर जाने के लिए है। इसके साथ दूसरा अंडरपास भैरों मार्ग और चिडि़याघर की ओर से आकर काका नगर व दिल्ली हाई कोर्ट की ओर जाने वालों के लिए है। तीसरा मटकापीर वाला अंडरपास शेरशाह रोड से भैरों मार्ग व सुंदर नगर की ओर जाने के लिए है। चौथा अंडरपास सुप्रीम कोर्ट लालबत्ती के पास बन रहा है। जिससे पुराना किला रोड और भगवानदास रोड की ओर से आने वाला यातायात भैरों मार्ग व चिड़ियाघर की तरफ जा सकेगा। इसके पास ही पंप रूप बनाया जा रहा है। इसके बन जाने पर यहा जनरेटर और पंप लगाए जाएंगे। इस कार्य मे काम भी एक माह में पूरा कर लिया जाएगा। इस तरह चारों अंडरपास का काम फरवरी अत तक पूरा हो जाएगा। 

Edited By: Jp Yadav