Move to Jagran APP

त्योहारों के सीजन में मिलवाटखोर सक्रिय, रहें सावधान, खरीदारी से पहले बरतें सावधानी

अफसर जाकर नमूने एकत्रित करते हैं, लेकिन उसकी रिपोर्ट आने में महीनों लग जाते हैं। जिससे कार्रवाई समय पर नहीं हो पाती है और मिलावटखोर अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते हैं।

By Edited By: Published: Mon, 22 Oct 2018 09:53 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 10:50 AM (IST)
त्योहारों के सीजन में मिलवाटखोर सक्रिय, रहें सावधान, खरीदारी से पहले बरतें सावधानी
त्योहारों के सीजन में मिलवाटखोर सक्रिय, रहें सावधान, खरीदारी से पहले बरतें सावधानी

नोएडा, जेएनएन। त्योहारों का सीजन शुरू होते ही मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। खाद्य सामग्री खरीदने में विशेष सावधानी की जरूरत है। खरीदारी करने में थोड़ी सी लापरवाही पूरे परिवार को बीमार कर सकती है। ऐसे में लोगों को खासकर मिठाई, पनीर सहित पके हुए सामान खरीदने से पहले जांच परख करने की जरूरत है।

loksabha election banner

रिपोर्ट आने में लग जाते हैं महीनों 
मालूम हो कि मिलावटखोर अधिक कमाई के चक्कर में दैनिक उपभोग की सामग्री में धड़ल्ले से मिलावट करते हैं। इन पर अंकुश लगाने के लिए कार्यरत खाद्य विभाग कार्रवाई को लेकर काफी सुस्त नजर आ रहा है। शिकायत पर अफसर जाकर नमूने जरूर एकत्रित करते हैं, लेकिन उसकी रिपोर्ट आने में महीनों लग जाते हैं। जिससे कार्रवाई समय पर नहीं हो पाती है और मिलावटखोर अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते हैं।

कुछ दुकानों से एकत्र किए जाते हैं नमूने 
खाद्य सुरक्षा विभाग की तरफ से मिलावटखोरों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं होने पर कई बाद कार्रवाई पर सवाल भी खड़े हो चुके हैं, फिर भी मिलावटखोरों पर कार्रवाई को लेकर कारगर कदम नहीं उठाए जाते हैं। लोगों का कहना है कि विभागीय अफसर केवल त्यौहार नजदीक आने पर ही दिखावे के नाम पर कुछ चुनिंदा दुकानों पर जांच के नाम पर नमूने एकत्रित करते हैं, लेकिन उनके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई यह आम लोगों को पता नहीं लगता है। खासकर शहर के अंदर गांव व उसके आस-पास मौजूद छोटी-छोटी दुकानों पर तो जांच भी नहीं होती है। ऐसे में लोगों को मिलावटी सामग्री बिकने की आशंका बनी रहती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ रही है
जिला अस्पताल फिजिशियन डॉ.संतराम का कहना है कि मिलावटी खाद्य सामग्री खाने से स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इसी का नतीजा है कि पहले की अपेक्षा अब अधिक लोग गंभीर बिमारियों के शिकार हो रहे हैं। लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ रही है। खासकर मिलावटी खाद्य सामग्री इस्तेमाल करने से गंभीर बिमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है। 

मिलावटी सामान बेचने वाले व्यापारियों में भय रहता है
खाद्य निरीक्षक अधिकारी संजय शर्मा का कहना है कि मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री की रोक लगाने के लिए टीमें गठित है। यह टीमें विभिन्न इलाकों में जाकर खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजती है। इस प्रकार की कार्रवाई से मिलावटी सामान बेचने वाले व्यापारियों में भय रहता है और वह मिलावटी सामग्री बेचने से डरते हैं। जल्द ही बड़े स्तर पर अभियान चलाकर कार्रवाई होगी और नमूने एकत्रित कर जांच के लिए भेजे जाएंगे। जिससे त्यौहारों पर मिलावटी सामग्री बेचने पर रोक लग सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.