नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Cyber Crime in Delhi and NCR : अगर आप ई-वॉलेट इस्‍तेमाल करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं। आज ई कॉमर्स कंपनियां और कई दुकानों में पैसे का भुगतान ऐप से या डायरेक्‍ट एकांउट से ट्रांसफर करने के लिए बोला जाता है। लोग भी कैश का इस्‍तेमाल कम कर रहे हैं। ऐसे में आपके ऐप में किसी ने सेंध लगा दी तो आपको काफी नुकसान हो सकता है, इसके लिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

सुरक्षा में सेंध

बता दें कि देश की जानी मानी ई-कॉमर्स पेमेंट ऐप पेटीएम को हैक कर एक महिला से हजारों रुपये का चूना लगा दिया गया है। इसके बाद से ऐप और पुलिस दोनों ही इस मामले की जांच कर रही है। हालांकि यह ऐप अपने आप को सुरक्षा के लिहाज से काफी पुख्‍ता बताती है, मगर इस तरह ऐप को हैक कर पैसे की हेराफेरी पर पेटीएम की सुरक्षा पर भी सवालिया निशान लग रहा है।

दिल्‍ली के प्रीत विहार का है मामला

प्रीत विहार में एक महिला के पेटीएम एप को हैक कर 65 हजार रुपये का चूना लगा दिया गया। पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। उधर, पेटीएम एप की तरफ से भी मामले की जांच की जा रही है। पता चला है कि शमीम नामक शख्स के पेटीएम एप में यह रकम स्थानांतरित हुई है।

मैसेज आते ही पता चला उड़ गए पैसे

पीड़िता परिवार के साथ प्रीत विहार में रहती हैं। यहीं पर उनका पैथोलॉजी लैब है। उनके पेटीएम एप पर दो बैंकों के क्रेडिट कार्ड के विवरण दर्ज हैं। गत 21 अक्टूबर को उनके पास एसएमएस आया जिससे पता चला कि उनके एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड से 55 हजार रुपये स्थानांतरित हुए हैं। इसके बाद एक अन्य बैंक के क्रेडिट कार्ड से भी 9999 रुपये स्थानांतरित हुए हैं।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप