नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। दिल्ली के साथ एनसीआर के इलाकों गुरुग्राम, मानेसर, पलवल, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद में बढ़ते वायु प्रदूषण से लोगों को बुरा हाल है। आलम यह है कि लोगों को सांस लेने में तकलीफ, गले में खराब और आंखों में जलन की आम समस्या हो गई है। इस सबके बीच दक्षिण दिल्ली के साकेत से एक राहत भरी खबर आई है। दरअसल, साकेत स्थित सेलेक्ट सिटी मॉल में ऑक्सीजन बार खोला गया है। यहां पर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति 299 रुपये चुकाकर 15 मिनट तक ऑक्सीजन ले सकता है। सेलेक्ट सिटी मॉल में खुले इस ऑक्सीजन बार का नाम ऑक्सी प्योर दिया गया है। यहां पर सेवाएं लेने वालों का कहना है कि इससे काफी राहत मिल रही है। 

यहां पर बता दें कि इस ऑक्सीजन बार का नाम ऑक्सी प्योर (Oxy Pyor) है और यहां पर सुविधा देने वाले कर्मचारियों का कहना है कि यहां पर 7 अलग-अलग प्रकार की अरोमा में ऑक्सीजन उपलब्ध है। 

ये हैं सात तरह की अरोमा में उपलब्ध ऑक्सीजन

  1. लेमनग्रास
  2. ऑरेंज
  3. दालचीनी
  4. स्पीयरमिंट
  5. पुदीना
  6. नीलगिरी
  7. लैवेंडर 

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर को देखते हुए राजधानी के छात्रों ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने का आग्रह किया। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण ने खतरनाक वायु गुणवत्ता का हवाला देते हुए स्कूलों को बंद करने की सिफारिश की थी। जिसके चलते गुरुवार और शुक्रवार को स्कूल बंद रखे गए है। वहीं, गुरुवार को बाल दिवस था, लेकिन बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए छात्रों ने बाल दिवस को नहीं मनाया। ऐसा पहली बार हुआ है, जब प्रदूषण के कारण बाल दिवस पर स्कूल बंद किए गए।

एक छात्र ने पत्र में लिखा कि मैं पहले फुटबॉल खेलता था, लेकिन प्रदूषण को देखते हुए अब बाहर नहीं खेल सकता क्योंकि बाहर खेलते समय सांस लेने में दिक्कत आ रही है। अगर चले भी जाएं तो ज्यादा देर तक खेल नहीं सकते।

एक अन्य छात्र ने लिखा, भारत सरकार और राज्यों की सरकारों को इस गंभीर स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक मजबूत निर्देश की आवश्यकता है। हमें अपने प्रधानमंत्री पर विश्वास है कि वह निश्चित रूप से इस पर कड़ा निर्णय लेंगे।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप