Move to Jagran APP

मेट्रो स्टेशन में घुसे आतंकवादियों पर 15 मिनट में काबू, मॉकड्रिल में सभी यात्री सुरक्षित

अगले 15 मिनट के भीतर दो आतंकवादियों को मार गिराया। साथ ही एक को जिंदा पकड़ लिया। सीआइएसएफ के दो जवान घायल हुए।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 13 Jan 2018 10:50 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 01:20 PM (IST)
मेट्रो स्टेशन में घुसे आतंकवादियों पर 15 मिनट में काबू, मॉकड्रिल में सभी यात्री सुरक्षित
मेट्रो स्टेशन में घुसे आतंकवादियों पर 15 मिनट में काबू, मॉकड्रिल में सभी यात्री सुरक्षित

गुरुग्राम [ जेएनएन ]।  गणतंत्र दिवस पर आतंकवादी हमले की आशंका को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने तैयारी तेज कर दी है। इसी दिशा में शुक्रवार को एमजी रोड मेट्रो स्टेशन (एमजीएफ मॉल के सामने) पर गुरुग्राम पुलिस एवं सीआइएसएफ द्वारा संयुक्त रूप से मॉकड्रिल आयोजित की गई। आतंकवादी हमले की सूचना के 15 मिनट के भीतर दोनों एजेंसियों की टीमें मौके पर पहुंच गई थीं।

loksabha election banner

अगले 15 मिनट के भीतर दो आतंकवादियों को मार गिराया। साथ ही एक को जिंदा पकड़ लिया। सीआइएसएफ के दो जवान घायल हुए। शुक्रवार सुबह लगभग साढ़े ग्यारह बजे सूचना दी गई कि मेट्रो स्टेशन में तीन आतंकवादी घुस गए हैं। पांच से छह मिनट के भीतर सेक्टर 29 थाना पुलिस एवं मेट्रो स्टेशन गुरुग्राम थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई।

15 मिनट के भीतर घिटोरनी एवं सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन के नजदीक से सीआइएसएफ की टीम मौके पर पहुंच गई। पहुंचते ही सभी ने मोर्चा संभाला। कुछ ही मिनट के भीतर दो आतंकवादियों को मार गिराया जबकि एक गोली लगने से घायल हो गया।

उसे जिंदा पकड़कर सेक्टर 29 थाना पुलिस के हवाले कर दिया गया। इस तरह कुल मिलाकर 15 मिनट के भीतर पूरी स्थिति पर काबू पा लिया गया। अगले आधे घंटे तक स्टेशन की गुरुग्राम पुलिस एवं सीआइएसएफ की बम स्क्वायड टीमों ने बारीकी से जांच की।

इसके बाद यात्रियों को आने-जाने की इजाजत दे दी गई। मॉकड्रिल की वजह से लगभग एक घंटे तक स्टेशन के नजदीक लोगों के आवाजाही पर रोक लगा दी गई थी।

यात्रियों को भी किया जाएगा जागरूक

अगले कुछ दिनों तक सीआइएसएफ द्वारा मेट्रो के भीतर भी यात्रियों को जागरूक किया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि कहीं भी संदिग्ध वस्तु देखते ही गुरुग्राम पुलिस या दिल्ली पुलिस को सूचना दें। सीआइएसएफ को सूचना दें। यदि संदिग्ध व्यक्ति दिखाई दे तो उसके बारे में तत्काल प्रभाव से सूचना दें। आतंकवादी हमला होने पर भी हिम्मत करके सूचना देने का प्रयास करें। इससे कम से कम समय में सुरक्षा एजेंसियां एक्शन में आ जाएंगी।

सीआइएसएफ के इंस्‍पेक्‍टर राजेंद्र सिंह का कहना है कि गणतंत्र दिवस के दौरान दिल्ली-एनसीआर में आतंकवादी हमले होने की आशंका को देखते हुए मॉकड्रिल आयोजित की गई थी। एक्शन प्लान के मुताबिक दोनों एजेंसियों की टीमें मौके पर पहुंच गईं। इससे 15 मिनट के भीतर ही स्थिति पर नियंत्रण पा लिया गया। आगे भी मॉकड्रिल आयोजित की जाएगी ताकि किस तरह से कम से कम समय में किसी भी स्थिति पर काबू पाना है, इस बात का सभी को ध्यान रहे। मॉकड्रिल पूरी तरह सफल रही। लोगों से अपील है कि कहीं भी कुछ भी संदिग्ध दिखाई दे, सूचना दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.