नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज शुक्रवार शाम से बदल गया है। शुक्रवार शाम से रुक-रुककर हो रही बारिश का सिलसिला शनिवार सुबह भी जारी है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सुबह 3 के बाद कहीं तेज कहीं मध्यम स्तर की बारिश हुई है और फिलहाल हल्की बूंदाबांदी जारी है। कुछ इलाकों में बारिश अब भी हो रही है। वहीं, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजिायाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत एनसीआर के शहरों में बारिश के चलते सड़कों पर जलभराव होने लगा है। इसके चलते दिल्ली के आइटीओ, आश्रम, पुरानी दिल्ली के इलाकों में हल्का जाम लगना शुरू हो गया है। वाहनों की रफ्तार धीमी हो गई है। बताया जा रहा है कि बारिश का यह दौर जारी रहा तो जलभराव से जाम की समस्या और बढ़ेगी।

उधर, मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो कई दिनों से चल रही छिटपुट बारिश के बीच शनिवार के साथ-साथ रविवार को भी दिल्ली में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने शनिवार के साथ रविवार को भी आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को दिन भर बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। इस दौरान बारिश के चलते न्यूनत तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बारिश का मौसम अगले चार दिन तक ऐसा ही बना रहेगा। कुल मिलाकर लगातार रुक-रुक कर चलने वाली बारिश उमस भरी गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत देगी। इस दौरान मौसम भी सुहावना ही बने रहने की संभावना है। वैसे शनिवार जारी बारिश के बाद ही मौसम सुहाना हो गया है। न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट से भी लोगों को राहत मिली है।

वहीं, स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत (Mahesh Palawat, Vice President, Skymet Weather) ने बताया कि मानसून की अक्षीय रेखा इस समय दिल्ली के दक्षिण में है। पूर्वी राजस्थान और बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे दो दिन अच्छी जबकि अगले दो दिन थोड़ी हल्की बारिश होने का अनुमान है। उन्होंने यह भी कहा कि अगले चार पांच दिन दिल्ली में मौसम राहत भरा रहेगा।

 शुक्रवार को भी दिल्ली का मौसम थोड़ा सुहावना ही रहा। दिन भर बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चलती रही। कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.1 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 74 से 95 फीसद रहा।

 

Edited By: Jp Yadav