नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों में 20 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। साथ ही सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं भी स्थगित कर दी हैं। हालांकि, निजी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भले ही घोषित की गई हैं, पर स्कूल ऑनलाइन माध्यम से कक्षाएं ले रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों में इस बात को लेकर असमंजस है कि जब गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं क्यों संचालित कर रहे हैं।

रोहिणी स्थित माउंट आबू स्कूल की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा ने बताया कि निदेशालय ने केवल सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं स्थगित की गई है। निजी स्कूलों को लेकर भी निदेशालय को स्पष्टीकरण जारी करना चाहिए कि आनलाइन कक्षाएं स्थगित होंगी या नहीं।

वहीं, मयूर विहार स्थित एवरग्रीन स्कूल की प्रधानाचार्या प्रियंका गुलाटी ने बताया कि निदेशालय ने गर्मी की छुट्टियों को लेकर परिपत्र जरूर जारी किया है पर उसमें इस बात को स्पष्ट नहीं किया है कि ऑनलाइन कक्षाएं नहीं संचालित करनी हैं।

उधर, एक्शन कमेटी ऑफ अनएडेड प्राइवेट स्कूल के अध्यक्ष एसके भट्टाचार्या ने कहा कि निजी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं संचालित होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इससे छुट्टी के दौरान भी छात्र शैक्षणिक गतिविधियों से जुड़े रहेंगे, जब इस संबंध में निजी स्कूलों के सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह से संपर्क करने की कोशिश गई तो उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। हालांकि, निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक जब तक छात्रों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा है तब तक निजी स्कूल गर्मी की छुट्टियों में ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर सकते हैं।

तत्काल प्रभाव से स्थगित करें ऑनलाइन कक्षाएं

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने मुख्यमंत्री, उपराज्यपाल और राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग से शिक्षा निदेशालय द्वारा गर्मी की छुट्टियों को लेकर जारी किए गए परिपत्र की शिकायत की। उन्होंने मांग की है कि सरकार द्वारा गर्मी की छुट्टियों को लेकर स्पष्ट घोषणा की जाए और निजी स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाओं को तत्काल प्रभाव से स्थगित किया जाए।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021