Move to Jagran APP

डीयू में दाखिले की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मई से, जानें- कौन से सर्टिफिकेट करने होंगे अपलोड

दिल्ली विश्वविद्यालय स्नातक दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के बाद 21 से 29 मई तक ओपन डेज आयोजित करेगा।

By Edited By: Published: Thu, 10 May 2018 09:37 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 11:57 AM (IST)
डीयू में दाखिले की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 15 मई से, जानें- कौन से सर्टिफिकेट करने होंगे अपलोड

नई दिल्ली (जेएनएन)। दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) प्रशासन ने स्नातक दाखिला प्रक्रिया की तिथि को लेकर लग रही तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए बृहस्पतिवार को स्नातक सहित अन्य दाखिलों के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि घोषित कर दी है। डीयू स्नातक के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मई से शुरू करने का एलान किया है।

loksabha election banner

डीयू के रजिस्ट्रार से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 18 मई से परास्नातक के अलावा इस साल से शुरू हो रहे पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन साइबर सिक्योरिटी एंड लॉ के लिए दाखिले होंगे तथा 20 मई से एमफिल और पीएचडी में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

डीयू 12वीं की सीबीएसई परीक्षा परिणाम से पहले ही आवेदन प्रक्रिया शुरू कर रहा है। ताकि छात्र आसानी से अपना लॉगइन बनाकर आवेदन कर सकें। आमतौर पर डीयू प्रशासन दाखिला प्रक्रिया की घोषणा से पहले एक प्रेसवार्ता करता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया गया है। बस संक्षिप्त में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर तिथियों की जानकारी दी गई है।

इस वर्ष भी स्पो‌र्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज के लिए आवेदन फार्म में 100 रुपये अतिरिक्त लिया जाएगा। सामान्य और ओबीसी के लिए आवेदन फार्म का शुल्क 150 रुपए है जबकि आरक्षित वर्ग के लिए यह 75 रुपये रखा गया है। शुल्क का भुगतान भी ऑनलाइन ही होगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी स्नातक में आवेदन करने वाले छात्रों को पहले डीयू के पोर्टल पर आवेदन करना होगा उसके बाद वहां से मिले आवेदन नंबर को सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज के पोर्टल पर आवेदन करते समय डालना होगा। छात्र का आवेदन तभी मान्य होगा जब वह पहले डीयू में आवेदन करेगा।

ज्ञात हो कि सेंट स्टीफंस और जीसस एंड मेरी कॉलेज अल्पसंख्यक कॉलेज हैं। इसलिए इनके लिए आवेदन प्रक्रिया अलग से होती है। यही नहीं यहां पर सीटें भी आरक्षित रहती हैं।

12वीं की परीक्षा दे चुके दिल्ली के या दिल्ली के बाहर के छात्र हमेशा नामी कॉलेज में दाखिला चाहते हैं और आवेदन फार्म में कॉलेज का नाम ढूंढ़ते हैं, लेकिन डीयू ने एक बार फिर स्पष्ट किया है छात्र कोर्स के लिए आवेदन करें न कि कॉलेज के लिए। क्योंकि सभी कॉलेजों का अलग अलग कटऑफ होता है। साथ ही आवेदन पोर्टल में कॉलेज का विकल्प नहीं होता है।

दूरस्थ शिक्षा से 12वीं पास करने वाले छात्र कर सकेंगे आवेदन दिल्ली विश्वविद्यालय किसी भी माध्यम और किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं करने वाले छात्रों को स्नातक में दाखिला देता है, लेकिन यह अनिवार्य है कि छात्र डीयू के नियमों और कॉलेजों के निर्धारित कटऑफ के तहत आता हो।

ज्ञात हो कि डीयू स्नातक में स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग भी संचालित करता है, जिसमें दाखिला की योग्यता कटऑफ नहीं बल्कि 12वीं उत्तीर्ण होना है। अधिक से अधिक कोर्स में करें आवेदन डीयू ने स्पष्ट किया है छात्र आवेदन फार्म में चाहे तो सभी विषयों को भर सकते हैं। क्योंकि बाद में फार्म अंतिम रूप से भरे जाने पर उसमें कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

प्राय: कटऑफ निकलने के बाद बेस्ट फोर में कम अंक आने पर छात्र अन्य विषयों में दाखिला चाहते हैं, लेकिन चूंकि आवेदन फार्म में वह संबंधित विषय नहीं भरा होता है इसलिए वह योग्यता रखते हुए भी दाखिला नहीं पाते हैं। इसलिए आवेदन फार्म में अधिक से अधिक विषयों को भरें। ऐसा नहीं है कि जिस विषय को 12वीं में नहीं पढ़ा है और उसे आवेदन में भर दिया है तो उसका आवेदन रद हो जाएगा।

एक मेल आइडी से एक ही फार्म प्राय: छात्र एक की जगह कई आवेदन भर देते हैं, लेकिन डीयू ने कहा है कि एक आवेदन भरना पर्याप्त है। क्योंकि फीस के भुगतान के बाद इसमें कोई संशोधन नहीं होगा, लेकिन इससे पहले संशोधन किया जा सकता है। इसलिए एक मेल आइडी से एक ही आवेदन फार्म भरा जा सकता है। इसलिए आवेदन फार्म भरते समय छात्र सावधानी बरतें।

इन स्वप्रमाणित प्रमाणपत्रों को अपलोड करना है अनिवार्य

-10वीं बोर्ड का प्रमाणपत्र

-10वीं बोर्ड का अंक पत्र

-12वीं का अंक पत्र

-12वीं का प्रोविजनल सर्टिफिकेट या ओरिजनल सर्टिफिकेट

-चरित्र प्रमाणपत्र जो जल्दी जारी किया गया

-माइग्रेशन सर्टिफिकेट

-तत्काल के फोटो

-हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी

-आरक्षित वर्ग के प्रमाणपत्र

-अभ्यर्थी के नाम का ओबीसी के सर्टिफिकेट

-आय प्रमाणपत्र

-कश्मीरी विस्थापितों के लिए संबंधित अधिकारी से प्रमाणित प्रमाणपत्र

-सैनिक विधवा का प्रमाणपत्र

स्पो‌र्ट्स के प्रमुख तीन प्रमाणपत्र कुल सीटें इस प्रकार हैं

-डीयू में स्नातक स्तर पर सीटों की कुल संख्या लगभग 57 हजार

- 61 कॉलेज स्नातक स्तर पर करेंगे दाखिला

- दो कॉलेजों में किसी भी हाल में छात्र नहीं ले सकते हैं दाखिला

-सेंट स्टीफंस और जीजस एंड मेरी कॉलेज के लिए डीयू के अलावा भरना होगा आवेदन

डीयू में 21 से 29 मई तक आयोजित होगा ओपन डेज

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक दाखिला प्रक्रिया शुरू करने के बाद 21 से 29 मई तक ओपन डेज आयोजित करेगा। जिसमें विद्यार्थियों व अभिभावकों को न केवल दाखिला प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी बल्कि दाखिला संबंधी तकनीकी, बेस्ट फोर व दाखिला संबंधी नियमों की भी जानकारी दी जाएगी। यह ओपन डेज रविवार को भी आयोजित होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय नॉर्थ कैंपस के कांफ्रेंस सेंटर में सुबह 10 बजे से 11.30 तक तथा दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक ओपन डेज आयोजित होगा। इसमें विशेषज्ञ भी छात्रों के सवालों का जवाब देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.