नई दिल्ली [धनंजय मिश्र]। Delhi Onion Price News: बीते वर्ष नवंबर, दिसंबर माह में कीमत के मामले में उपभोक्ताओं को रुलाने वाले प्याज आढ़तियों के लिए परेशानी का सबब बन गया है। आजादपुर मंडी में ग्राहकों की कमी और आवक में बढ़ोतरी के कारण प्याज न्यूनतम छह और अधिकतम 10 रूपये प्रति किलो हो गया है। कई कारोबारियों के पास प्याज के पुराने स्टॉक भी बचे हुए हैं।

कारोबारियों का कहना है कि जिस तरह से प्याज की आवक हो रही है उससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आ सकती है। रविवार को साप्ताहिक अवकाश और सोमवार को ईद होने के कारण मंडी बंद थी। ऐसे में दो दिन मंडी बंद होने के कारण मंगलवार को कारेाबारी अधिक कारोबार होने की उम्मीद जता रहे हैं। उनका कहना है कि मंगलवार को ग्राहकों संख्या अधिक होगी। शनिवार को मंडी में प्याज की कुल आवक 722 टन थी जो बीते दो सप्ताह में सबसे अधिक रही।

कड़े नियमों के कारण ग्राहक नही पहुंच पा रहे मंडी

मंडी के आलू-प्याज मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा का कहना है कि प्याज एक ऐसी सब्जी है,जिसके ग्राहकों की कमी कभी-भी नही होती, लेकिन लॉकडाउन के चलते मंडी प्रशासन और सरकार के नियमों के कारण ग्राहक मंडी नही पहुंच पा रहे है। गाड़ियां मंडी नही पहुंच पा रही हैं। यही कारण है कि आज कल मंडी में अधिक ग्राहक नही पहुंच पा रहे हैं, जिससे खरीदारी पर असर पड़ रहा है।

वहीं, गाजीपुर फल व सब्जी मंडी में सोमवार को ईद उल फितर की वजह से सब्जियों और फलों की आवक कम रही। इस वजह से टमाटर, गोभी और शिमला मिर्च की कीमतों में उछाल रहा। टमाटर की थोक कीमत 2 से 4 रुपये प्रतिकिलो से बढ़कर 4 से 6 रूपये प्रतिकिलो रही। वहीं शिमला मिर्च की कीमत थोक में 5-6 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 10-11 रुपये प्रतिकिलो रही और गोभी की कीमत 12-13 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 17-18 रूपये प्रतिकिलो तक पहुंच गयी।

आढ़ती किशन सैनी ने बताया कि मंडी में ईद की वजह से ग्राहक और फल व सब्जी की आवक प्रतिदिन की अपेक्षा कम रही। इससे कुछ सब्जियों की कीमत में दो रुपये से लेकर पांच रुपये प्रतिकिलो का उछाल रहा। वहीं अन्य सब्जियों की कीमत में कोई वृद्धि नहीं हुई। इसमें आलू, प्याज और अन्य हरी सब्जियों की कीमत भी प्रतिदिन के बराबर ही रही। वहीं सैनी ने बताया कि इसके अलावा मंडी में ईद की वजह से पल्लेदारों की भी कमी रही । वहीं ईद की वजह से विशेष समुदाय के किसान व सब्जी के खरीदार मंडी में सब्जी खरीदने और बेचने नहीं पहुंचे।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस