Move to Jagran APP

White Tigress Death: दिल्ली के चिड़ियाघर में सबसे उम्रदराज बाघिन 'वीना रानी' की मौत, हेपेटाइटिस से थी पीड़ित

Delhi Oldest Tigress Death दिल्ली के चिड़ियाघर की सबसे उम्रदराज सफेद बाघिन की लीवर में खराबी के कारण सोमवार को मौत हो गई। चिड़ियाघर (Delhi Zoo) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। करीब 17 साल की वीना रानी ने शनिवार से कुछ नहीं खाया था।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 06 Feb 2023 11:14 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 11:14 PM (IST)
White Tigress Death: दिल्ली के चिड़ियाघर में सबसे उम्रदराज बाघिन 'वीना रानी' की मौत, हेपेटाइटिस से थी पीड़ित
दिल्ली के चिड़ियाघर में सबसे उम्रदराज बाघिन 'वीना रानी' की मौत, हेपेटाइटिस से थी पीड़ित

नई दिल्ली [रमेश मिश्र]। दिल्ली चिड़ियाघर में 17 वर्षीय सफेद बाघ ''वीना रानी'' की मौत हो गई। रविवार को जब रानी ने कुछ नहीं खाया तो प्रबंधन ने इसकी रक्त की जांच कराई। जांच रिपोर्ट में रानी में हेपेटाइटिस के लक्ष्ण पाए गए थे। रानी की स्थिति में सुधार नहीं होने के कारण प्राणी उद्यान की चिंता बढ़ती जा रही थी। प्रबंधन के सफेद बाघ को बचाने के सारे प्रयास विफल रहे।

loksabha election banner

सोमवार की शाम रानी ने दम तोड़ दिया। प्रबंधन का कहना है कि रानी ने अपना पूर्ण जीवन जिया। वीना रानी के पिता का नाम लक्ष्मण और मां यमुना थी। बता दें कि प्राणी उद्यान में दो जोड़े सफेद बाघ थे, अब इनकी संख्या घटकर तीन हो गई है।

जांच में हेपेटाइटिस के लक्षण पाए गए

चिड़ियाघर की निदेशक आकांक्षा महाजन (आइएफएस) ने बताया कि रानी ने एक दिन पहले कुछ भी नहीं खाया था। इसके बाद 24 घंटे उसे निगरानी में रखा गया था। सोमवार को रानी के रक्त की जांच कराई गई। इसमें हेपेटाइटिस के लक्षण पाए गए थे। डाक्टरों की टीम रानी पर पैनी नजर रखे हुए थी।

उन्होंने कहा कि आमतौर पर सफेद बाघ की जिंदगी 14 से 18 वर्ष की होती है, लेकिन रानी की देखभाल ठीक होने की वजह से वह 17 वर्षों तक जीवित रही। प्रबंधन का कहना है कि एक सफेद बाघ को तैयार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है। इसलिए यह हमारे लिए बड़ी क्षति है।

गुर्दे की खराबी से हो चुकी है चार बाघों की मौत

प्रबंधन की चिंता इसलिए बढ़ गई है, क्योंकि चार वर्षों में चार बाघों की मौत गुर्दे की खराबी से हुई है। तीन वर्षों में इस चिड़ियाघर में सात शेर और बाघों की मौत हो चुकी है। साल 2019 में बंगाल टाइगर रमा की किडनी से जुड़ी समस्या से मृत्यु हो गई थी। वर्ष 2020 में शेरनी अखिला, सफेद बाघिन कल्पना, निर्भया और बंगाल टाइगर बी-टू की मौत हुई थी।

विजय की मौत के बाद बाड़े में अकेली है रानी

छह महीने पूर्व रानी के साथ एक बाड़े में रहने वाले सफेद बाघ विजय की मौत हो चुकी है। तब से रानी बाड़े में अकेली थी। विजय का जन्म दिल्ली चिड़ियाघर में ही हुआ था। वर्ष 2014 में विजय उस वक्त सुर्खियों में आया था, जब उसने अपने बाड़े के अंदर घुस आए मकसूद नामक व्यक्ति के गर्दन पर हमला कर उसे मार डाला था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.