नई दिल्ली [रीतिका मिश्रा]। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिला प्रक्रिया 28 जून से शुरू होगी। दिल्ली सरकार के के शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को इस संबंध में परिपत्र जारी किया। निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक दाखिले फार्म 28 जून से 12 जुलाई तक संबंधित सर्वोदय विद्यालयों में मिलेंगे। अभिभावकों को फार्म भरकर सभी दस्तावेजों के साथ 12 जून तक स्कूलों में ही जमा करना होगा। वहीं, प्रधानाचार्यों को अभिभावकों की दाखिले से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने के लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क भी बनानी होगी। हेल्प डेस्क में एक शिक्षक और एक एसएमसी सदस्य ( स्कूल मैनेजमेंट कमेटी) रहेंगे।

बिना दस्तावेजों के भी होगा दाखिला

निदेशालय के मुताबिक स्कूल किसी भी दिव्यांग, बेसहारा, प्रवासी, बेघर, शरणार्थी और अनाथ बच्चों को दस्तावेज न होने के चलते दाखिले से नहीं रोक सकते हैं। ऐसे छात्रों के दाखिले के लिए स्कूलों को अभिभावक या संरक्षक से एक सादे कागज पर लिखित में शपथ पत्र लेकर 30 दिन का प्रोविजनल दाखिला देना होगा।

एसएमसी सदस्य दस्तावेज तैयार करने में करेंगे मदद

दाखिले के लिए छात्र के जन्म प्रमाण पत्र से लेकर पते का पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र और शैक्षणिक दस्तावेजों की जरूरत होती है। लेकिन शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को 30 दिन तक के लिए दस्तावेज में छूट देने की घोषणा की है। इसके बाद भी स्कूल प्रबंधन कमेटी (एसएमसी) ऐसे छात्रों के अभिभावकों के साथ मिलकर तय समय तक दस्तावेज तैयार करने में उनकी मदद करेंगे।

नर्सरी दाखिले की महत्वपूर्ण तारीखें 

28 जून 2021 - सर्वोदय विद्यालयों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए फार्म मिलेंगे।

12 जुलाई 2021 - स्कूलों में फार्म जमा कराने की अंतिम तारीख।

14 जुलाई 2021 - स्कूलों में दाखिले के लिए सभी आवेदकों की सूची चस्पा होगी।

14-16 जुलाई 2021- दाखिला फार्म में किसी भी प्रकार की त्रुटि को दूर कराने को लेकर अभिभावक स्कूलों में संपर्क कर सकते हैं।

20 जुलाई 2021- दाखिले के लिेए कुल सीटों से ज्यादा आवेदन आने पर ड्रा आयोजित किया जाएगा।

24 जुलाई 2021- ड्रा में चयनित बच्चों की सूची स्कूलों में चस्पा होगी।

26 जुलाई - 4 अगस्त 2021- स्कूलों में दाखिला लिया जाएगा।

5 अगस्त - 7 अगस्त 2021- वेटिंग लिस्ट में शामिल बच्चों का दाखिला होगा।

9 अगस्त- स्कूलों में सीट खाली रहने पर दाखिले के लिए पंजीकरण करने वाले छात्रों का पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दाखिला होगा।

दाखिले के लिए तय उम्र सीमा

नर्सरी - 31 मार्च 2021 तक बच्चे की उम्र तीन या तीन साल से ज्यादा और चार साल से कम होनी चाहिए।

केजी - 31 मार्च 2020 तक बच्चे की उम्र चार या चार साल से ज्यादा और पांच साल से कम होनी चाहिए।

कक्षा 1 - 31 मार्च 2020 तक बच्चे की उम्र पांच या पांच साल से ज्यादा और छह साल से कम होनी चाहिए।

नोट : प्रधानाचार्य दाखिले के लिए छात्रों को तय उम्र सीमा में न्यूनतम और अधिकतम उम्र में 30 दिन की अतिरिक्त छूट दे सकते हैं।

दाखिले के लिए जरूरी दस्तावेज

जन्म प्रमाण पत्र

 पासपोर्ट साइट फोटो

निवास प्रमाण पत्र

Edited By: Mangal Yadav