नई दिल्‍ली, एजेंसी। नर्सरी दाखिले के लिए विशेषज्ञों की तरफ से अभिभावकों के सवाल के जवाब दिए जा रहे हैं। दैनिक जागरण के विशेषज्ञ पैनल में पूसा रोड स्थित स्प्रिंग डेल्स स्कूल की प्रधानाचार्य अमिता मुला वट्टल ने अभिभावकों के सवालों के जवाब दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा निदेशालय की तरफ से उच्च न्यायालय के आदेश के तहत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। हर स्कूल को उसी के तहत अपने प्वाइंट सिस्टम तय करने हैं। वे किस नियम पर कितने प्वाइंट निर्धारित करते हैं, स्कूलों को इसकी स्वतंत्रता है।

सुनीत : दाखिले के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट होने चाहिए?
बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र होना चाहिए। रिहायशी प्रमाणपत्र भी होना चाहिए। पासपोर्ट, बिजली का बिल, आधार कार्ड, टेलीफोन का बिल, पानी का बिल, वोटर आइडी कार्ड दाखिले के लिए जमा करा सकते हैं।

साक्षी : यदि बच्चे का आधार नहीं बना है तो उसका दाखिला हो सकता है?
दाखिले के लिए बच्चे का आधार कार्ड जरूरी नहीं है। हालांकि अभिभावकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हर स्कूल के अपने-अपने नियम होते हैं, लेकिन ये नियम शिक्षा निदेशालय के निर्देशों को फॉलो करते हैं।

अभिषेक : आधार कार्ड के बिना दाखिला हो सकता है?
हां, बच्चों के माता-पिता के नाम पर आधार कार्ड है तो दाखिला हो सकता है।

शिवानी : बच्चे का बैंक खाता होना जरूरी है?
नर्सरी दाखिले के लिए बच्चे का बैंक खाता होना जरूरी नहीं है।

सुरेंद्र कुशवाहा : मैं दक्षिणी दिल्ली में किराये पर रहता हूं और दिल्ली के बाहर का रहने वाला हूं। मेरा रेट एग्रीमेट 2014 का है, क्या वह चल सकता है। नहीं चलेगा तो क्या मैं दिल्ली के एड्रेस पर आधार कार्ड करवा लूं?
हर स्कूल अपने हिसाब से दाखिला से जुड़े प्वाइंट को निर्धारित करते हैं। ऐसे में कुछ स्कूल पुराने रेट एग्रीमेट की भी मांग करते हैं, वहीं दिल्ली में किराये पर रह रहे हैं और दिल्ली से बाहर आपका मूल निवास के नाम पर आधार कार्ड बना हुआ है तो आप किराये के मकान के एड्रेस पर आधार कार्ड बनवा सकते हैं, वहीं नर्सरी दाखिला के समय वोटर आइडी कार्ड भी जमा करा सकते हैं। अभिभावक जिन भी स्कूलों में आवेदन कर रहे हैं तो वे उसी स्कूल के हिसाब से दस्तावेजों को तैयार करें।

एलीशा : मेरा बच्चा तीन साल का हो चुका है, क्या उनके लिए आधार कार्ड अनिवार्य है?
राज नर्सरी दाखिले के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से भी आदेश दिया गया है कि दाखिला के समय बच्चों के आधार कार्ड जरूरी नहीं हैं।