Move to Jagran APP

DU में तीसरे वर्ष की परीक्षा रद करने की मांग को लेकर NSUI का प्रदर्शन, हिरासत में प्रदर्शनकारी

एनएसयूसीआई के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को शास्त्री भवन केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास प्रदर्शन किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 01:24 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 01:24 PM (IST)
DU में तीसरे वर्ष की परीक्षा रद करने की मांग को लेकर NSUI का प्रदर्शन, हिरासत में प्रदर्शनकारी
DU में तीसरे वर्ष की परीक्षा रद करने की मांग को लेकर NSUI का प्रदर्शन, हिरासत में प्रदर्शनकारी

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डीयू की तीसरे वर्ष की परीक्षाएं रद करने की मांग को लेकर एनएसयूसीआई के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को शास्त्री भवन स्थित केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पास प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के मुताबिक, एनएसयूसीआई चाहती है कि दिल्ली विश्वविद्यालय में होने वाली परीक्षाएं रद की जाए। प्रदर्शनकारियों का तर्क है कि कोरोना काल में परीक्षाएं होने से छात्र परेशानी में पड़ सकते हैं।

मंत्रालय के पास प्रदर्शन करने वाले प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने डीटीसी बस में बैठाकर थाने ले गई है। बता दें कि डीयू की तरफ से तीसरे वर्ष की परीक्षाएं अगस्त में कराने का फैसला किया गया है। 

ओपन बुक होगी परीक्षा

दिल्ली हाई कोर्ट में शपथ पत्र दाखिल कर दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने बताया है कि स्नातक के अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा (ओबीई) 10 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित की जाएगी। हालांकि, डीयू ने हाई कोर्ट को पहले बताया था कि परीक्षा 17 अगस्त से 8 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। बाद में शपथ पत्र पर सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति हिमा कोहली व न्यायमूर्ति एस प्रसाद की पीठ ने जब परीक्षा जल्द कराने पर विचार करने को कहा तो डीयू ने 10 अगस्त से परीक्षा कराने का कार्यक्रम पीठ के सामने पेश किया। डीयू ने यह भी कहा कि जो छात्र इस परीक्षा में हिस्सा नहीं ले सकेंगे उन्हें ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया से परीक्षा देने का अतिरिक्त अवसर दिया जाएगा। लेकिन, डीयू ने स्पष्ट किया कि अतिरिक्त परीक्षा का आयोजन सिर्फ एक बार ही किया जाएगा।

मॉक टेस्ट 27 जुलाई से

हाई कोर्ट के निर्देश पर जवाब दाखिल करते हुए डीयू ने कहा कि पहले चरण में ओपन बुक परीक्षा से पहले 27 जुलाई से मॉक-टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। दूसरे चरण में मॉक-टेस्ट 1 अगस्त को होगा। डीयू ने यह भी बताया कि परीक्षा के नतीजे घोषित करने में 80-85 दिन का समय लग सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.