Move to Jagran APP

Delhi to Patna Bus Service: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, अब पटना के लिए सीधी बस सेवा

त्योहारों पर तो वह ज्यादा किराया वसूल कर यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाते हैं। इससे परेशान दिल्ली में रह रहे बिहार के लोग लंबे वक्त से पटना के लिए सरकारी बस परिचालन शुरू करने की मांग कर रहे थे।

By Pradeep ChauhanEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 08:31 PM (IST)
Delhi to Patna Bus Service: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर, अब पटना के लिए सीधी बस सेवा
बस परिचालन की समय सारिणी भी मांगी है।

नई दिल्ली [आशीष गुप्ता]। दिल्ली से पटना के बीच बस सेवा जल्द शुरू होगी। आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे से यह सेवा शुरू करने के लिए बिहार राज्य सड़क परिवहन निगम (बीएसआरटीसी) ने दिल्ली परिवहन अवसंरचना विकास निगम (डीटीआइडीसी) को प्रस्ताव भेजा है। इस पर बीएसआरटीसी से पूछा गया है कि वह सामान्य, एसी और स्लीपर में से किस तरह की बसें चलाना चाहता है। बस परिचालन की समय सारिणी भी मांगी है। इन बसों के चलने से बड़ी संख्या में कामकाज के सिलसिले में दिल्ली आकर रह रहे बिहार के लोगों को सुविधा होगी।

loksabha election banner

पांच बसों से होगी शुरुआतबीएसआरटीसी पांच बसों के साथ दिल्ली-पटना के बीच सेवा शुरू करना चाहता है। मूल प्रस्ताव में बीएसआरटीसी ने कश्मीरी गेट आइएसबीटी से बस परिचालन की इच्छा जताई थी। इस बस अड्डे पर पहले से बसों का दबाव ज्यादा है, इसके चलते बीएसआरटीसी को आनंद विहार आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डे का विकल्प सुझाया गया। बीएसआरटीसी ने इस विकल्प पर सहमति जताई, लेकिन प्रस्ताव में बहुत सी बातें स्पष्ट नहीं थीं, जिसके बारे में उनसे जानकारी मांगी गई है।

लंबे वक्त से हो रही थी मांगबिहार के विभिन्न इलाकों के लिए दिल्ली से रेल सेवा उपलब्ध है, लेकिन सरकारी बस सेवा नहीं थी। निजी संचालक बसें चलाते हैं, लेकिन उनकी मनमानी बहुत है। त्योहारों पर तो वह ज्यादा किराया वसूल कर यात्रियों की मजबूरी का फायदा उठाते हैं। इससे परेशान दिल्ली में रह रहे बिहार के लोग लंबे वक्त से पटना के लिए सरकारी बस परिचालन शुरू करने की मांग कर रहे थे।

अभी दो राज्यों की बसों का ही परिचालन आनंद विहार अंतरराज्यीय बस अड्डा काफी बड़ा है। इसमें काफी जगह भी है। इस बस अड्डे से अंतरराज्यीय बस सेवाओं में उत्तर प्रदेश रोडवेज और उत्तराखंड रोडवेज की बसें की मुख्य रूप से चलती हैं। इस बस अड्डे की देखरेख व संचालन का जिम्मा दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने डीटीआइडीसी को सौंप रखा है।

डीटीआइडीसी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बिहार की राजधानी पटना के लिए बीएसआरटीसी से पांच बसें चलाने का प्रस्ताव आया है, उस पर कुछ प्रश्न उनसे पूछे गए हैं। उनका जवाब आते ही बाकी औपचारिकताएं पूरी कर कदम आगे बढ़ाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.