Move to Jagran APP

Delhi News: कांग्रेस में अब हर स्तर पर तय होगी जवाबदेही, पार्टी को मजबूत करने के लिए उठाया कदम

प्रदेश अध्यक्ष से लेकर ब्लाक अध्यक्ष तक ऐसे पदाधिकारियों को परिवर्तित किया जाएगा जो अपने पद के अनुरूप कार्य करने में रूचि नहीं ले रहे हैं। पार्टी को संगठनात्मक रूप से मजबूत करने के लिए दायित्व निर्वहन की कसौटी पर सभी कसे जाएंगे।

By Geetarjun GautamEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 11:04 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 11:04 PM (IST)
Delhi News: कांग्रेस में अब हर स्तर पर तय होगी जवाबदेही, पार्टी को मजबूत करने के लिए उठाया कदम
कांग्रेस में अब हर स्तर पर तय होगी जवाबदेही

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। कांग्रेस में अब हर स्तर पर जवाबदेही तय होगी। किसी पद पर पांच साल से अधिक समय से काबिज नेताओं को तो बदला ही जाएगा, जो नेता अपने काम में रुचि नहीं दिखा रहे हैं, उन्हें भी बदला जाएगा। जवाबदेही की कसौटी पर प्रदेश अध्यक्ष से लेकर ब्लाक अध्यक्ष तक सभी शामिल रहेंगे। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआइसीसी) की ओर से इसे लेकर गाइडलाइन्स भी तैयार की जा रही है।

loksabha election banner

बताया जाता है कि दिल्ली सहित देश भर की कांग्रेस इकाइयों में ऐसे ढेरों नेता विभिन्न पदों पर कब्जा जमाए बैठे हैं, जो बिल्कुल भी सक्रिय नहीं हैं। चूंकि यह नेता पद नहीं छोड़ रहे तो दूसरे नेताओं को भी मौका नहीं मिल रहा। इनके कारण पार्टी का जो नुकसान हो रहा है, वह अलग। इसी हालात में सुधार के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक चाहे प्रदेश अध्यक्ष हो या उपाध्यक्ष या फिर कार्यसमिति के पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष हों अथवा ब्लाक अध्यक्ष.. सभी की सक्रियता भी देखी जाएगी। कौन पार्टी के लिए कितना समय निकलता है, पार्टी की गतिविधियों में कितना भाग ले रहा है, पार्टी की मजबूती के लिए कितना योगदान दे रहा है, डिजिटल सदस्यता अभियान में कितना सहयोग रहा इत्यादि।

बताया जाता है कि दिल्ली में भी पार्टी के कई ऐसे पदाधिकारी हैं, जो न पद छोड़ रहे और न पार्टी के लिए कुछ काम कर रहे। सूत्र बताते हैं कि जल्द ही इन सभी की रिपोर्ट एआइसीसी को भेज दी जाएगी। अगर उससे पहले गाइडलाइन्स आ जाती है तो फिर उसके अनुरूप प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इनके स्थान पर उन लोगों को मौका दिया जाएगा जो कुछ करना चाहते हैं।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने बताया कि संगठन की मजबूती के लिए पार्टी नेतृत्व ने जो निर्णय लिए हैं, उसी के अनुरूप चला जा रहा है। अब कुछ कठोर कदम उठाने का वक्त आ गया है। पार्टी का खोया गौरव लौटाने के लिए कुछ न कुछ तो करना ही पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.