Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: इनकम टैक्स विभाग के नोटिस से 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों में हड़कंप

एनसीआर की सबसे महंगी प्रॉपर्टी गुरुग्राम के बाद नोएडा व गाजियाबाद में है। आयकर विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि एनसीआर में काला धन प्रॉपर्टी में खपाया गया है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 08 Sep 2018 08:31 AM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 11:35 AM (IST)
EXCLUSIVE: इनकम टैक्स विभाग के नोटिस से 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों में हड़कंप
EXCLUSIVE: इनकम टैक्स विभाग के नोटिस से 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों में हड़कंप

नोएडा (कुंदन तिवारी)। प्रॉपर्टी में कालाधन खपाने वाले खरीदारों की मुसीबत बढ़ने जा रही है, क्योंकि आयकर (IT) विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों को नोटिस जारी कर दिया है। इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन, बुलंदशहर ही नहीं, बल्कि सहारनपुर व अलीगढ़ के खरीदारों के नाम भी शामिल हैं। इनसे विभागीय अधिकारियों ने फ्लैट खरीद में आय के स्रोत की जानकारी मांगी है। नोटिस में फ्लैट खरीदारों से जानकारी मांगी गई है कि वे बताएं कि कहां से उन्होंने पैसे जुटाए?

loksabha election banner

30 लाख से अधिक मूल्य के 2.5 लाख फ्लैट खरीदारों को नोटिस

इससे जहां एक ओर फ्लैट खरीदारों में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं आयकर विभाग के अधिकारी इसे सामान्य प्रक्रिया बता रहे हैं। उन्होंने कहा कि 30 लाख रुपये से ऊपर की प्रत्येक खरीद पर विभाग की ओर से खरीदारों को नोटिस भेजा ही जाता है। इसमें व्यक्ति को विभाग में आकर मांगी गई जानकारी उपलब्ध करानी होती है। सही होने पर उसकी फाइल बंद कर दी जाती है। इस प्रक्रिया के जरिये विभाग अपने करदाताओं की संख्या को भी प्रति वर्ष बढ़ाता है।

गुरुग्राम के बाद सबसे महंगी प्रॉपर्टी नोएडा व गाजियाबाद में

एनसीआर की सबसे महंगी प्रॉपर्टी गुरुग्राम के बाद नोएडा व गाजियाबाद में है। आयकर विभाग के अधिकारियों को जानकारी मिली थी कि एनसीआर में काला धन प्रॉपर्टी में खपाया गया है। इस पर निबंधन विभाग की ओर से आयकर विभाग को भेजी जाने वाली रिपोर्ट को खंगाला गया।

वेस्ट यूपी पर खास नजर

वर्ष 2011 से 2017 में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट सहित गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन, बुलंदशहर, सहारनपुर, अलीगढ़ में 30 लाख रुपये से अधिक रुपये के फ्लैट खरीदे गए, उन सभी खरीदारों को विभाग ने नोटिस जारी किया है।

आयकर विभाग ने बताया सामान्य प्रक्रिया

रजनीकांत गुप्त (मुख्य आयकर आयुक्त) का कहना है कि विभाग की नोटिस जारी करने की यह सामान्य प्रक्रिया है, 30 लाख रुपये से ऊपर की प्रत्येक खरीद पर विभाग जानकारी हासिल करता ही है। विभाग में आकर व्यक्ति जवाब दे दें, उनको परेशान करने वाली कोई बात नहीं है। 

आनाकानी पर होगी कार्रवाई

इसमें नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेनो वेस्ट में करीब एक लाख और इतने ही फ्लैट गाजियाबाद, राजनगर एक्सटेंशन में फ्लैट खरीदारों के नोटिस शामिल हैं। आय के स्रोत की जानकारी एक माह के अंदर कार्यालय पर जमा करने को कहा गया है। आनाकानी करने पर कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.