नई दिल्ली/नोएडा/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। Milk Price Hike: पेट्रोल, डीजल, पीएनजी और सीएनजी की कीमतों में इजाफे के बाद दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों को बुधवार सुबह महंगाई का एक और झटका लगा है। देश की दो नामी दुग्ध निर्माता कंपनियों ने दूध के दामों में इजाफा कर दिया है। ऐसे में बुधवार सुबह घरों में पहुंचे दूध का दाम ने किचन और परिवार को बजट बढ़ा दिया है।

मदर डेरी व अमूल ने दो रुपये लीटर बढ़ाए दूध के दाम

दिल्ली-एनसीआर समेत देश भर में बुधवार सुबह से मदर डेयरी और अमूल के दूध अब 2 रुपये महंगे मिल रहे हैं। ये कीमतें रात 12 बजे से नई कीमतें लागू हो गई हैं।

मदर डेयरी से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, फुल क्रीम दूध की कीमत 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो गई है, जबकि टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इसके साथ-साथ गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है।

मदर डेरी द्वाराजारी किए गए बयान के मुताबिक, 17 अगस्त से टोकन दूध 46 रुपये की जगह 48 रुपये, फुल क्रीम 59 की जगह 61, टोंड दूध 49 की जगह 51, डबल टोंड 43 की जगह 45 और गाय का दूध 51 की जगह 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। आधे लीटर के पैक पर एक रुपये की वृद्धि की गई है।

अमूल ने भी बढ़ा दिए दूध के दाम

इसी तरह हर प्रकार के दूध की कीमत में अमूल ने भी वृद्धि की है। अब अमूल गोल्ड 62 रुपये प्रति लीटर, अमूल शक्ति 56 रुपये और अमूल ताजा 50 रुपये प्रति लीटर मिलेगा।  इसके बाद अब 500 मिली के अमूल दूध के लिए लोगों को अधिक पैसे देने पड़ रहे हैं।

नई कीमतों के मुताबिक, अब कस्टमर्स को अमूल गोल्ड के 500 ग्राम वाले पैक के लिए 31 रुपये, अमूल ताजा के 500 ग्राम वाले पैक के लिए 25 रुपये और अमूल शक्ति के 500 ग्राम वाले पैक के लिए 28 रुपये देने पड़ रहे हैं।

Edited By: Jp Yadav