Move to Jagran APP

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर मुफ्त पानी की सुविधा देना जरूरी नहीं- केंद्र सरकार

Delhi Metro Stations केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में बताया कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त पानी और शौचालय की सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) बाध्य नहीं है। वो चाहे तो पानी बोतल स्टेशन की दुकानों से खरीद सकते हैं।

By AgencyEdited By: GeetarjunPublished: Tue, 07 Feb 2023 12:44 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 12:44 AM (IST)
Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर मुफ्त पानी की सुविधा देना जरूरी नहीं- केंद्र सरकार
दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों पर मुफ्त पानी की सुविधा देना जरूरी नहीं- केंद्र सरकार

नई दिल्ली, पीटीआई। केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यसभा में बताया कि दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर मुफ्त पानी और शौचालय की सुविधा मुहैया कराने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) बाध्य नहीं है। आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर ने एक प्रश्न का जवाब देते हुए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रविधानों का हवाला देते हुए यह बात कही।

prime article banner

उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर मुफ्त पानी और शौचालय की सुविधा देने का फैसला सिर्फ डीएमआरस के अधिकार क्षेत्र में है। उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के प्रविधानों के तहत DMRC का दायित्व नहीं है कि वह मुफ्त पेयजल और शौचालय की सुविधा मुहैया कराए।

दुकानों से खरीद सकते हैं पानी

उन्होंने बताया कि डीएमआरसी ने भुगतान के जरिए आप स्टेशनों से पानी ले सकते हैं और कई स्टेशनों पर शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध है, जहां आप शुल्क देकर सेवा ले सकते हैं। पानी के लिए स्टेशनों पर दुकानों, क्योस्क, वाटर एटीएम की सुविधा दी गई है।

ये भी पढ़ें- Delhi Auto Taxy Driver: ऑटो और टैक्सी चालकों को वर्दी पहनना अनिवार्य, नहीं तो कटेगा 10 हजार का चालान

इसके अलावा, उन्होंने सभी स्टेशन कर्मचारियों को यात्रियों को मांग पर पीने का पानी उपलब्ध कराने के निर्देश जारी किए हैं। मंत्री ने अपने जवाब में कहा कि आपातकाल के मामले में, यात्री मेट्रो स्टेशनों पर जहां भी उपलब्ध हो, स्टेशन स्टाफ शौचालय सुविधा का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK